नई दिल्ली . दिल्ली में जल्द ही बसों में भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) लागू होगा. दिल्ली सरकार की इसे दिसंबर तक बसों में शुरू कर देने की योजना है. अभी यह कार्ड मेट्रो में लागू हुआ है.

फिलहाल यह सुविधा मेट्रो में लागू हूं, जिसे अब जल्दी ही बसों में भी लागू करने की तैयारी चल रही है. जिसके बाद DTC और क्लस्टर बस यात्री ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ से किराए का भुगतान कर पाएंगे. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने इसे लागू करने से संबंधित तैयारियों को तेज कर दिया है और बताया जा रहा है कि इस वर्ष के अंत तक सरकार की इस सुविधा को लागू करने की योजना है. इसके लागू होने के बाद DTC की 3875 और क्लस्टर स्कीम की 3240 यानी दिल्ली सरकार की कुल 7135 बसों में NCMC से किराए का भुगतान कर पाएंगे.

ETM से कार्ड स्वाईप कर हो सकेगा भुगतान

दिल्ली परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, पहले चरण में बसों में इसे लागू करने के बाद ऑटो और टैक्सी जैसे सार्वजनिक परिवहन के दूसरे साधनों में भी इसे लागू किए जाने की योजना है. बस के कंडक्टर को दी गयी इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ETM) से कार्ड को स्वाइप कर किराए का भुगतान किया जा सकेगा. यह कार्ड सभी मेट्रो स्टेशनों, ISBT और दिल्ली टूरिज्म कॉर्पोरशन के इंफार्मेशन सेंटरों पर उपलब्ध रहेगा. परिवहन विभाग ने DTC और क्लस्टर बसों में NCMC से किराए के भुगतान के लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीनें और चिप (ETM) लगाने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि, दिल्ली सरकार की बसों में प्रतिदिन औसतन 40 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं. जिनमें तकरीबन 35 प्रतिशत महिलाएं यात्रा होती हैं. टिकट तो इन्हें भी लेना अनिवार्य है, मगर इनकी टिकट मुफ्त होती है. अगर महिला यात्रियों को छोड़ दें तो प्रतिदिन 25 लाख से अधिक लोग पैसा देकर टिकट खरीदते हैं. ऐसे में टिकट खरीदने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अब बस मैं भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड शुरू किया जा रहा है. जिससे राजधानी में मेट्रो और बस में यात्रा वाले यात्रियों को अलग-अलग टिकट कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.