Asian Games 2023: चीन के हांगझोउ (Hangzhou, China) में जारी 19वें एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में भारतीय खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन जारी है. भारतीय निशानेबाजों (Indian Shooter) ने सोमवार को शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए टीम स्वर्ण पदक (Gold Medal) सहित तीन पदक जीते जिससे निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत दो दिन में पांच पदक जीत चुका है. विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल (Rudrankksh Patil) की अगुआई में भारत की 10 मीटर एयर राइफल टीम ने विश्व रिकॉर्ड (World record) स्कोर के साथ मौजूदा एशियन गेम्स में देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwary Pratap Singh Tomar) ने इसके बाद व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. आदर्श सिंह, अनीष भानवाला और विजयवीर सिद्धू की भारतीय तिकड़ी ने 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल की टीम स्पर्धा में 1718 अंक से इंडोनेशिया के साथ टाई रहने के बाद कांस्य पदक जीता.

बता दें कि, मेजाबन चीन ने 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल की टीम स्पर्धा में 1765 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि दक्षिण कोरिया ने 1734 अंक के साथ रजत पदक हासिल किया. पुरुष व्यक्तिगत 25 मीटर के फाइनल में विजयवीर 21 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहते हुए पदक जीतने में नाकाम रहे. चीन के ली युएहोंग ने 33 अंक के साथ स्वर्ण जीता जबकि उनके हमवतन ल्यु येंगपैन (31 अंक) को रजत और कजाखस्तान के चिरयुकिन निकिता (26) को कांस्य पदक मिला. ऐश्वर्य ने तीसरे स्थान के शूट ऑफ में रुद्रांक्ष को पछाड़कर 228.8 अंक के साथ कांस्य पदक जीता.

इससे पहले रुद्रांक्ष, ओलम्पियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य की तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन दौर में 1893.7 के कुल स्कोर के साथ चीन और दक्षिण कोरिया की मजबूत टीमों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. कुल स्कोर का पिछला विश्व रिकॉर्ड 1893.3 अंक का था जिसे एक महीने से भी कम समय पहले चीन की टीम ने अजरबेजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था. दक्षिण कोरिया ने कुल 1890.1 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि 1888.2 अंक के साथ कांस्य पदक चीन की झोली में गया.

ऐश्वर्य ने कहा कि, मैं अपने प्रदर्शन से बेहद खुश हूं. मैंने पूरी स्पर्धा के दौरान निरंतर प्रदर्शन किया, यहां तक कि क्वालीफिकेशन के दौरान भी. यह मेरे पहले एशियन गेम्स हैं और इन खेलों में मेरा पहला पदक. उन्होंने कहा कि कभी-कभी निशाना खराब भी था और यह खेल का हिस्सा है. ऐश्वर्य ने स्वीकार किया कि कांस्य पदक के शूट ऑफ में रुद्रांक्ष के खिलाफ वह दबाव में थे. उन्होंने कहा कि शूट ऑफ के दौरान काफी दबाव था लेकिन मैंने 10.8 अंक जुटाने में सफल रहा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें