पंजाब में राज्य सरकार और पटवारियों के बीच सुलह नहीं हो सकी है। नतीजतन लोगों को परेशानी से बचाने के लिए राजस्व मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर (DC) को रिटायर्ड पटवारी भर्ती के आदेश दिए हैं। मौजूदा समय में करीब साढ़े पांच सौ रिटायर्ड पटवारी काम कर रहे हैं।

मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने कहा कि जहां कहीं लोगों को परेशानी आ रही है, वहां DC को तुरंत रिटायर्ड पटवारी भर्ती किए जाने के आदेश दिए गए हैं। पंजाब में AAP सरकार के गठन के बाद कुल 1623 पटवारी भर्ती किए गए हैं, जो रेगुलर काम कर रहे हैं। जबकि, फिलहाल पटवारियों के रिक्त पदों की संख्या 587 है। यही कारण है कि एक पटवारी को 2-3 पटवार सर्कल का काम सौंपा जाता रहा है।


पंजाब सरकार ने हाल ही में भर्ती 1090 उम्मीदवारों में से 728 को ट्रेनिंग के बाद अप्वॉइंटमेंट लेटर दे दिए हैं। इन सभी 728 पटवारियों की ट्रेनिंग के करीब दो महीने शेष हैं। फिर कोर्ट के आदेशों के अनुसार यह भी साइनिंग अथॉरिटी बन जाएंगे। इससे पंजाब के पटवारखानों में लंबित कार्य तेजी से पूरे हो सकेंगे।

हाल ही में भर्ती 728 पटवारियों में से 12 पटवारी तरस के आधार पर 12 भर्ती किए गए हैं। शेष 710 पटवारियों में से 677 को परीक्षा के बाद जिले भी अलॉट कर दिए गए हैं।