Share Market News: मंगलवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई. सुबह सेंसेक्स करीब चार अंक की कमजोरी के साथ 66019 अंक के स्तर पर खुला, जबकि निफ्टी भी करीब 3.5 अंक की कमजोरी के साथ 19670 अंक के स्तर पर खुला. शेयर बाजार खुलने के साथ ही सेंसेक्स में करीब 22 अंकों की बढ़त दर्ज की जा रही थी और यह 66045 के स्तर पर कारोबार कर रहा था, वहीं निफ्टी में 10 अंकों की बढ़त देखी गई और यह 19685 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

शेयर बाजार के शुरुआती कामकाज में बजाज फाइनेंस, टाटा कंज्यूमर, बजाज फिनसर्व और अपोलो हॉस्पिटल जैसी कंपनियों के शेयरों में बढ़त दर्ज की जा रही थी. जबकि हिंडाल्को, एसबीआई लाइफ, हीरो मोटोकॉर्प और इंफोसिस जैसी कंपनियों के शेयरों में कमजोरी दर्ज की जा रही थी.

मंगलवार को GIFT निफ्टी में 60 अंकों की कमजोरी दर्ज की जा रही थी. शेयर बाजार सोमवार को उतार-चढ़ाव से जूझते रहे और मामूली बढ़त के साथ बंद हुए. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा भविष्य में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चेतावनी के बाद पिछले कुछ हफ्तों से घरेलू सूचकांक सतर्क दिख रहे हैं. विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के चलते घरेलू शेयर बाजार में भी उतार-चढ़ाव दर्ज किया जा रहा है.

मंगलवार को प्री-ओपनिंग ट्रेड में सेंसेक्स में 48 अंकों की बढ़त दर्ज की जा रही थी और यह 66071 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. अगर प्री-मार्केट एक्शन की बात करें तो इस समय निफ्टी में 8 अंकों की बढ़त देखी जा रही थी और यह 66071 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. 19682 के स्तर पर कार्य कर रहा है.

इसके साथ ही कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “हमें लगता है कि शेयर बाजार में कमजोरी जारी रहेगी और व्यापारी-निवेशक मासिक वायदा और विकल्प की समाप्ति तक सावधानी से व्यापार करना जारी रखेंगे.”

शेयर बाजार के शुरुआती कामकाज की बात करें तो गौतम अडानी ग्रुप की 9 कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही, जबकि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयर थोड़े कमजोर थे और 1011.90 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे थे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें