Google 25th Birthday:  गूगल आज लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. ऑफिस से लेकर पढ़ाई तक गूगल का इस्तेमाल किया जा रहा है. दुनिया के किसी भी Subject के बारे में कुछ भी जानना हो बस गूगल में एक Click करो और उसके बारे में पूरी जानकारी हमारे सामने होती है. सर्च इंजन दिग्गज गूगल (Google) ने आखिरकार टेक्नोलॉजी की दुनिया में 25 साल पूरे कर लिए हैं. इस मौके पर गूगल ने बेहद खास डूडल (Doodle) जारी किया है. गूगल सर्च इंजन को चार सितंबर 1998 को अमेरिका के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने डेवलप किया गया था.

गैराज से शुरू हुई था Google

आज कोई भी इंटनरेट यूजर्स किसी भी प्रकार की जानकारी जुटाना चाहता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले गूगल ही आता है. गूगल इंटरनेट यूजर्स के लिए एक जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. क्या आपको पता है कि गूगल की शुरुआत एक गैराज से हुई थी लेकिन आज एक विशाल कंपनी बन चुकी है जो हजारों लोगों को नौकरी दे रही है.लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने सुसान वोज्स्की के गैराज में व्यवसाय की स्थापना की. वे दोनों कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी कर रहे थे. वहां, उन दोनों ने इस बात की जांच की कि वर्ल्ड वाइड वेब कैसे काम करता है और साथ ही वह सिस्टम जो इंटरनेट पर खोजबीन करके यह पता लगाएगा कि कौन से पेज दूसरों से जुड़े हुए हैं.

आज गूगल ने बनाया खास Doodle

समय समय पर गूगल किसी न किसी विशेष दिन, किसी विशेष व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के लिए खास डूडल तैयार करता रहता है. अपने 25वें बर्थडे का सेलिब्रेशन गूगल होमपेज पर भी कर रहा है. गूगल ने हर साल की तरह इस बार भी अपने जन्मदिन पर खास डूडल बनाया है जिसे होमपेज पर देखा जा सकता है. इसमें डूडल में आप (G25gle) लिखा हुआ देख सकते हैं.

गूगल की अन्‍य सर्विसेज (Google 25th Birthday)

गूगल को सिर्फ सर्च इंजन के तौर पर ही नहीं जाना जाता, बल्कि ये तमाम अन्‍य सर्विसेज भी उपलब्‍ध कराता है. आज Gmail के रूप में गूगल दुनिया की सबसे बड़ी मेलिंग सर्विस में से एक है. इसके अलावा YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, वो भी गूगल का ही हिस्सा है. गूगल मैप, गूगल ड्राइव यहां त‍क कि स्मार्टफोन चलाने के लिए इस्तेमाल होने वाला Android OS भी गूगल का है. कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर में भी तेजी से आगे बढ़ रही है.टेक फर्म ने Google Bard AI लॉन्च किया है, जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड चैटबॉट सर्विस है.

जाने कुछ अनसुने फैक्ट्स (Google 25th Birthday)

1-गूगल पर हर रोज 150 भाषाओं में अरबों सर्च होते हैं और ये सर्च डाटा आपको 20 से अधिक डाटा सेंटर से मिले हैं.

2-आप भले ही यकीन ना करें लेकिन लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन की जो पहली मीटिंग हुई थी उस मीटिंग में किसी भी बात को लेकर सहमति नहीं बनी थी और आपको तो पता ही होगा कि यही दोनों गूगल के को-फाउंडर हैं.

3-गूगल का पहला नाम Backrub था, क्योंकि गूगल पहले वेब लिंक्स पर ही निर्भर था. बाद में 27 सितंबर 1998 को, Google Inc. का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ. 

4-गूगल का नाम पहले Googol रखा जाना था जो कि गणित का एक टर्म है. गणित में सौ जीरो को एक साथ लिखने के लिए इसी टर्म का इस्तेमाल किया जाता है.

5-Google.com का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1997 को हुआ था लेकिन एक साल तक इस नाम से कोई वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई थी.

6- 27 सितंबर 1998 में किराए के एक गैराज में Google Inc नाम की कंपनी का आधिकारिक जन्म हुआ और इसी गैराज को गूगल का पहला ऑफिस बनाया गया.

7- 2006 में Google शब्द को शब्दकोश में क्रिया के रूप में शामिल किया. मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी में ‘Google’ शब्द का अर्थ वर्ल्ड वाइड वेब पर कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करना बताया गया है.