जालंधर. पंजाब में कार्पोरेशन चुनाव त्यौहारी मौसम के बाद होने की आहट सुनाई पड़ी है। राज्य के बड़े महानगरों जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, पटियाला व अन्य शहरों में कार्पोरेशन चुनाव प्रस्तावित हैं परन्तु अभी इन चुनावों की तारीखों को लेकर अंतिम फैसला भगवंत मान सरकार ने लेना है।

यद्यपि कार्पोरेशन चुनाव वाले शहरों में वार्डबंदी को अंतिम रूप दिया जा रहा है परन्तु अभी चुनाव की तारीखों को लेकर असमंजस की स्थिति पाई जा रही है।

Punjab government is preparing to corporation elections

अंतिम फैसला मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किया जाना है। पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह पंजाब राज्य चुनाव आयोग को कार्पोरेशन चुनाव करवाने के लिए विभाग की ओर से पत्र पहले ही भेज चुके हैं। मुख्यमंत्री के निकटवर्तियों का मानना है कि संभवत: पंजाब सरकार द्वारा कार्पोरेशन चुनाव नवम्बर महीने के आखिर में करवाए जाएं। इसका एक कारण यह भी है कि सरकार चाहती है कि दशहरा व दीवाली का त्यौहारी मौसम निकल जाए और उसके बाद कार्पोरेशन चुनाव में उतरा जाए।कार्पोरेशन चुनाव राज्य की आम आदमी पार्टी की सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि इन चुनावों में होने वाली हार-जीत का असर अगले वर्ष के शुरू में होने वाले लोकसभा के आम चुनावों पर पडऩा है इसलिए भगवंत मान भी कार्पोरेशन चुनावों को लेकर काफी सतर्कता से अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं।

पंजाब सरकार द्वारा कार्पोरेशन चुनावों का ऐलान काफी समय पहले नहीं किया जाएगा बल्कि चुनावों के निकट ही इसकी घोषणा करके राजनीतिक हलकों को हैरान किया जाएगा। यद्यपि सरकार यही कह रही है कि कार्पोरेशन चुनाव कभी भी हो सकते हैं परन्तु नवम्बर महीने की बात मुख्यमंत्री के निकटवर्ती अवश्य कर रहे हैं। 15 नवम्बर तक त्यौहार भी सम्पन्न हो जाएंगे और उसके बाद चुनावों का दौर शुरू होने की पूरी संभावना है।