नई दिल्ली . सरकारी स्कूलों के छात्र और शिक्षक अपनी शिकायतें व सुझाव सीधे विभाग को भेज पाएंगे. इसके लिए शिक्षा मंत्री आतिशी ने डीओई निरीक्षण ऐप की शुरुआत की.

आतिशी ने कहा कि यह मोबाइल ऐप छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से संबंधित समस्याओं को उठाने और स्कूल प्रशासन द्वारा उनका त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए का सशक्त माध्यम बनेगा. मंत्री ने कहा कि डीओई निरीक्षण एप हमारे स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है. शिक्षक व विद्यार्थी सीधे विभाग को सुझावों और शिकायतों को भेज सकते है. इनके सुझावों के साथ हमें स्कूलों में बदलाव लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार छात्रों और शिक्षकों के जीवन को आसान बनाने के लिए कई तरह की तकनीकी का प्रयोग कर रही है.

ऐसे करें प्रयोग छात्र व शिक्षक डीओई निरीक्षण मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को ड्रॉपडाउन सूची से अपना लॉगिन प्रकार जिसमें छात्र, शिक्षक, स्कूल, डीडीई और मुख्यालय जैसे विकल्प शामिल हैं, उसे चुनना होगा. इसके बाद उपयोगकर्ता संबंधित छात्र या शिक्षक आईडी दर्ज कर आगे बढ़ सकते हैं. फिर डैश बोर्ड पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. वो समस्या से जुड़ी फोटो भी ऐप पर अपलोड कर सकते हैं.