World Heart Day : सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेहतमंद रहने के लिए हर कोई सब्जी खाने की सलाह देता है, खासकर हरी सब्जियों की. हरी सब्जियां शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने और बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती हैं. क्योंकि हरी सब्जियों में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने, वजन को कम करने और इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं.

हार्ट अटैक खतरनाक है लेकिन आप चाहें तो इस जानलेवा बीमारी को अपने पास आने से रोक सकते हैं. दिल स्वस्थ रहेगा तो दिल की बीमारियां भी दूर रहेंगी और इसके लिए बस एक्सरसाइज और सेहतमंद खाना जरूरी है. सब्जियों की बात करें तो कई ऐसी सब्जियां जो डॉक्टर्स और डाइटिशन के मुताबिक हार्ट के लिए हेल्दी हैं. ये सब्जियां ब्लड प्रेशर को कम करती हैं और अपने न्यूट्रिशन से दिल को स्वस्थ बनाये रखती हैं.

ब्रोकली– हार्ट के लिए सबसे हेल्दी ब्रोकली है. ब्रोकली में सल्फोराफेन पाया जाता है, जो ट्राइग्लाइसराइड को कम करने में मदद करता है. साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली भी सब्जी है.. ब्रोकली में आयरम ,क्वेरसेटिन, vitamin A vitamin C भी होता है.

पालक– वैसे तो हरी पत्तेदार सब्जियां दिल के लिए अच्छी होती हैं लेकिन उनमें में नंबर-1 पर है पालक. पालक में आयरन सबसे ज्यादा होता है, साथ ही मैग्नीसियम, पोटेसियम, कैल्सियम और फोलेट भी पाया जाता है.

लहसुन– एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करने वाले लहसुन को दिल का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. आयुर्वेद के हिसाब से तो रोज 1 लहसुन का सेवल आपको हमेशा हार्ट अटैक से बचा सकता है. दरअसल लहसुन में एलीसिन नाम का एलीमेंट पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड क्लॉटिंग भी रोकता है.

टमाटर– दिल की बीमारी का एक कनेक्शन हाई बीपी से है. डॉक्टर्स के मुताबिक जिनका ब्लड प्रेशर ज्यादा है उनको हार्ट अटैक के चांस ज्यादा रहते हैं इसलिए दिल को सही रखने के लिए बीपी को काबू में रखें. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. सब्जी से ज्यादा सलाद या सूप में टमाटर फायदेमंद होता है.

शकरकंद– यकीन नहीं होगा लेकिन स्वीट पोटेटो या शकरकंद भी हमारे शरीर के लिए बड़ी चमत्कारी सब्जी है. शकरकंद में सबसे ज्यादा पोटेसियम पाया जाता है और ये दूसरे खाने में जो सोडियम होता है उससे दिल को नुकसान पहुंचाने से बचाने में वॉरियर की तरह काम करता है. इसके अलावा शकरकंद खाने से ब्लड प्रेशर(Blood pressure) कम होता है. इसमें फाइबर और vitamin C भी पाया जाता है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें