भुवनेश्वर. ऑल ओडिशा बस ओनर्स यूनियन ने चेतावनी दी है कि वे 10 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जायेंगे. सरकार की लक्ष्मी (LAccMI) योजना के खिलाफ बस मालिकों के संघ ने राज्य भर में हड़ताल करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक आज भुवनेश्वर में हुई बस ओनर्स एसोसिएशन की बैठक में इस मामले में चर्चा के बाद यह फैसला लिया है.

राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार 2 अक्टूबर को मालकानगरी में लक्ष्मी योजना लागू की जायेगी. इसलिए 2 अक्टूबर को कोरापुट जिले में गाड़ियां बंद रहेंगी. यूनियन ने कहा है कि इस दिन कोरापुट, मलकनगिरी, जयपुर, नबरंगपुर जिलों में निजी बसें बंद रहेंगी. इससे पहले संघ के कार्यकर्ता सरकार से इस संबंध में चर्चा कर चुके हैं. यूनियन ने कहा कि अगर कोई समाधान नहीं निकला तो हड़ताल वापस नहीं ली जायेगी.

बता दें कि राज्य सरकार ने राजधानी को पंचायतों से जोड़ने के लिए और लगातार परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ये योजना शुरु की है. इसके लिए 556 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट भी मंजूर किया गया है.

क्या है लक्ष्मी योजना ?

इस योजना के तहत राज्य भर के सभी ग्राम पंचायतों, ब्लॉक मुख्यालयों, जिला मुख्यालयों, प्रमुख शहरों और आर्थिक केंद्रों को जोड़ने के लिए बस संचालन की योजना बनाई गई है. जिसमें लगभग 1000 बसों को सड़क पर उतारा जाएगा. योजना का कार्यकाल 10 वर्षों के लिए होगा जिसे 2 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है.

इस योजना के तहत ‘जगन्नाथ एक्सप्रेस’ जिला मुख्यालयों को भुवनेश्वर या पुरी से भुवनेश्वर के माध्यम से जोड़ेगी और ‘LAccMI’ एक्सप्रेस जिला मुख्यालयों और प्रमुख शहरों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करेगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें