पुरी. विश्व हृदय दिवस के अवसर पर ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड ने पुरी में “इंडिया फर्स्ट हार्ट फर्स्ट” (India First Heart First) नाम का एक अभियान शुरू किया है. पद्मश्री सुदर्शन पटनायक ने अपने अद्भुत सैंड आर्ट के जरिए विश्व हृदय दिवस की बधाई दी है. कार्डिओलोजिस्ट डॉ. मनभंजन जेना, डॉ. सत्यनारायण राउतराय, डॉ. विश्वरंजन मिश्रा ने पुरी समुद्र तट पर रेत कला के पास हृदय रोग के बारे में चेतावनी दी.

इस सैंड आर्ट को बनाने में लगभग 6 घंटे का समय लगा है. इस अभियान को देश भर में 35,000 से ज्यादा ग्लेनमार्क के टीम और स्वास्थ्य बिशेषज्ञों के सुझाव पर प्रस्तुत किया गया है. उनके फीडबैक के आधार पर सैंड आर्ट तैयार किया गया है. कार्यक्रम को एचसीपी के प्रतिष्ठित पैनल डाॅ. ए. श्रीनिवास कुमार, डाॅ. उदय यादव, डॉ. ब्रायन पिंगटा, डॉ. जेपीएस सविनी और डॉ. फिलिप कुमार ने अपना समर्थन दिया. विशेषज्ञों ने कहा कि चार में से एक मौत का कारण हृदय रोग है और यह दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण है. इनमें से ज्यादातर 30-40 साल के हैं. इसलिए यह जरुरी है कि हृदय रोग के इलाज के लिए युवापिढ़ी के बीच जागरूकता जरूरी है.

विशेषज्ञों ने कहा कि तला हुआ और जंक फूड से परहेज, नियमित व्यायाम और आहार, धूम्रपान न करने और चिंतामुक्त रहने से, मधुमेह और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय रोग की संभावना भी कम करेगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें