अनमोल मिश्रा, सतना। मध्य प्रदेश के सतना जिले में Lalluram.com की खबर का बड़ा असर हुआ है। जहां रैगांव विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दिदौंध में सड़क बनाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीणों की समस्याओं के तत्काल निराकरण के लिये प्रशासन ने लिखित में आश्वासन दिया है। इसके बाद ग्रामीणों ने अनशन खत्म कर दिया है।

दरअसल यहां ग्राम दिदौंध के ग्रामीणों को सड़क न होने की वजह से कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सड़क न होने की वजह से बच्चों को स्कूल आने-जाने में काफी दिक्कतें आती हैं। वहीं बारिश के समय ग्रामीणों की परेशानियां और भी बढ़ जाती है। दो साल पहले रैगांव उपचुनाव के दौरान शिवराज सिंह चौहान जनदर्शन यात्रा में शामिल होने आए थे। इस दौरान ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने दिदौंध में 7 किलोमीटर सड़क का निर्माण करावाने की घोषणा की थी, लेकिन 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी सड़क का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ। इससे नाराज़ दिदौंध के ग्रामीणों ने मांग पूरा न होनें पर विधानसभा का बहिष्कार करने का फैसल किया था। ग्रामीण ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ लिखे पोस्टर लेकर’ भूख हड़ताल पर बैठे हुए थे।

‘रोड नहीं तो वोट नहीं’: सीएम शिवराज की घोषणा के बाद भी नहीं बनी सड़क, भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण

लल्लूराम डॉट काम की खबर का असर

दिदौंध में लगातार तीन दिन से भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीण प्रशासन से लिखित में आश्वासन देने और तत्काल सड़क का निर्माण कार्य शुरू करने की मांग कर रहे थे। इस दौरान मौके पर कई नेता भी पहुंचे और उन्हें समझने का प्रयास भी किया लेकिन ग्रामीणों ने उनकी एक नहीं सुनी। ग्रामीणों की समस्या को लल्लूराम डॉट कॉम ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद देर रात मौके पर पहुंचे भाजपा मंडल कोठी के अध्यक्ष यशवंत पांडे ने माहौल की गंभीरता को देखते हुए प्रशासनिक अमले से बात की। इसके बाद प्रशासन की नींद टूटी और देर रात एसडीम सुरेश गुप्ता ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को लिखित में तत्काल सड़क का निर्माण करने का आश्वासन दिया। एसडीएम सुरेश गुप्ता और भाजपा मंडल अध्यक्ष यशवंत पांडे ने भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीणों को जूस पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus