Chiffon की साड़ी की खूबसूरती किसी भी महिला के लुक में चार चांद लगा सकती है. शिफॉन की साड़ी अपनी सुंदरता, नाजुक कपड़े और ग्रेसफुल ड्रेसिंग के लिए जानी जाती हैं. किसी भी शादी, उत्‍सव या ऑफिस के कार्यक्रमों में शिफॉन की साड़ी आपके लुक को निखार सकती है. हालांकि शिफॉन की साड़ी की देखभाल और रखरखाव करना आपके लिए थोड़ा ट्रिकी हो सकता है. लेकिन इसे लंबे समय त‍क नए जैसा बनाए रखने के लिए उचित रखरखाव जरूरी होता है. इसके रखरखाव में की गई गलती आपकी साड़ी को नुकसान भी पहुंचा सकती है. तो चलिए जानते हैं Chiffon की साड़ी की देखभाल करते समय किन चीजों को करने से बचना चाहिए और कौन सी चीजें अपनाई जा सकती हैं.

ऐसे करें शिफॉन की साड़ी का रखरखाव

Chiffon की साड़ी का रखरखाव करना बेहद जरूरी होता है. यदि इसे सहेज कर न रखा जाए तो साड़ी बीच में से क्रेक होने लगती है. साथ ही इसकी चमक में भी अंतर आने लगता है. Read More – Sana Khan ने Rakhi Sawant पर साधा निशाना, कहा- इस तरह के ड्रामा पर …

जेंटल वॉश

शिफॉन का कपड़ा काफी नाजुक होता है जिसे जेंटल वॉश किया जाना चाहिए. इसे मशीन वॉश की बजाए हेंडवॉश करना अधिक उचित होगा. इसे धोने के लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी भरें और उसमें हल्‍का डिटर्जेंट मिलाएं. किसी भी दागदार या गंदे निशान पर अधिक ध्‍यान दें और साड़ी को तेज रगड़ने और निचोड़ने से बचें. इससे साड़ी फट सकती है. साड़ी को हल्‍के हाथों से साफ करें और फिर साफ पानी से रिंज करें.

एयर ड्रायर करें

साड़ी को धोने के बाद ड्रायर और तेज धूप में सुखाने से बचें. बल्कि इसे कमरे में पंखे की हल्‍की हवा में सूखने दें. सीधी धूप और अधिक गर्मी के कारण साड़ी का रंग फीका पड़ सकता है.

रखने का सही तरीका

साड़ी को सूखने के बाद ऐसे ही फोल्‍ड करके न रखें बल्कि इसे हल्‍की प्रेस करके रखना चाहिए. Chiffon की साड़ी काफी नाजुक और पतली होती है इसलिए इसके ऊपर कॉटन का कपड़ा डालकर प्रेस करें. साड़ी को अच्‍छी तरह फोल्‍ड करने के बाद न्‍यूजपेपर में लपेंटे. इसके बाद अपनी अलमारी में रखें. इससे साड़ी गंदी और खराब नहीं होगी.

शिफॉन की साड़ी के साथ न करें ये गलती

कई बार नादानी में हम ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे साड़ी पूरी तरह डैमेज हो जाती है. इसलिए इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. Read More – इस मंदिर में Paralysis मरीज हो जाते हैं ठीक, बताए गए इन उपायों का करना होता है पालन …

मशीन वॉश से बचें

Chiffon की साड़ी नाजुक होती है इसलिए इसे मशीन में वॉश करने की भूल न करें. कपड़े को सही-सलामत बनाए रखने के लिए हेंड वॉश करें.

केमिकल का प्रयोग न करें

शिफॉन की साड़ी धोते समय हार्श केमिकल्‍स का प्रयोग न करें. ये पदार्थ कपड़े को कमजोर कर सकते हैं साथ ही इसकी चमक में भी अंतर आ सकता है. नाजुक कपड़े के लिए लाइट डिटरजेंट आते हैं उसी का उपयोग करें.

हैवी एसेसरीज न पहनें

Chiffon की साड़ी हल्‍की और नाजुक होती है जिसमें नेकलेस और चूड़ी के नुकीले किनारे अटक सकते हैं. शिफॉन की साड़ी के साथ हल्‍की और सिंपल ज्‍वेलरी इस्‍तेमाल करें. साथ ही इसमें सेफ्टी पिन लगाने की भी भूल न करें.