Asian Games : चीन के हांगझोउ (Hangzhou, China) में जारी 19वें एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में भारतीय खिलाड़ियों का धमाकेदार प्रदर्शन जारी है. महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में भारत की विथ्या रामराज (Vithya Ramraj) ने सोमवार को एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. विथ्या ने देश की महिला एथलीटों की आईकॉन पीटी उषा (PT Usha) के 55.42 सेकंड के लंबे समय से चले आ रहे राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उषा ने 1984 में यह रिकॉर्ड बनाया था. विथ्या ने अपनी हीट में शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियन गेम्स में महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. अब मंगलवार को होने वाले फाइनल में देश को उनसे पदक की उम्मीद होगी.

बता दें कि, रवि सिंचल कावेरम टी. 58.62 सेकंड का समय निकालकर अपनी टीम में 5वें और आखिरी स्थार पर रही, जिससे वह मेडल राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके. इसके अलावा पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में संतोष कुमार टी. और यशास पलक्षा ने क्रमश: 49.28 और 49.61 सेकंड का समय निकालकर फाइनल में जगह बनाई. पुरुषों की ऊंची कूद में, हालांकि संदेश जेस्से और सर्वेश अनिल कुशारे फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे, लेकिन उनमें से कोई भी स्वचालित योग्यता चिह्न 2.26 मीटर की छलांग नहीं लगा सका. संदेश और सर्वेश ने 2.10 मीटर की कूद लगाकर 9वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंचे.

गौरतलब है कि संदेश ग्रुप-ए में छठे स्थान पर रहे जबकि सर्वेश ग्रुप-बी में चौथे स्थान पर रहे. पुरुषों की 800 मीटर हीट में मोहम्मद अफजल पी. 1:46.79 सेकंड का समय निकालकर अपनी हीट में शीर्ष रहे जबकि कृष्णन कुमार 1:49.45 सेकंड के समय के साथ अपनी हीट में दूसरे स्थान पर रहे. दोनों ने फाइनल में जगह बनाई. इसके अलावा भारत के तेजस्विन शंकर शॉटपुट में सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की डेकाथलन स्पर्धा में 5वें स्थान पर पहुंच गए जबकि दो स्पर्धाएं अभी बाकी हैं. पिछले वर्ष राष्ट्रमंडल खेलों में ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतने वाले शंकर ने शॉटपुट में 13.39 मीटर का थ्रो फेंका. उन्होंने 100 मीटर दौड़ में 11.12 मीटर के साथ चौथा स्थान हासिल किया और लंबी कूद में 7.37 मीटर के साथ शीर्ष रहे. अब उनके कुल 2428 अंक है. उन्हें लंबी कूद में 903, 100 मीटर रेस में 834 और शॉटपुट में 691 अंक मिले. अब वह ऊंची कूद और 400 मीटर रेस मे हिस्सा लेंगे.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें