Asian Games 2023. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम (Indian Men’s cricket team) एक ओर जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है, वहीं ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के नेतृत्व में मेन इन ब्ल्यू चीन के हांगझोउ (Hangzhou, China) में जारी 19वें एशियन गेम्स (Asian Games 2023) के क्वार्टर फाइनल में नेपाल (IND vs NEP) के खिलाफ भिड़ने को तैयार है. दोनों पड़ोसी देशों की टीम मंगलवार यानी 3 अक्टूबर को पहले क्वार्टर फानइल में पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट मैदान (Pingfeng Campus Cricket Field, Hangzhou) पर सुबह 6.30 बजे भिड़ेगी.

बता दें कि, टी20 प्रारूप में होने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम पहली बार एशियन गेम्स में हिस्सा ले रही है. भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों के साथ चीन पहुंची है. इन खिलाड़ियों के पास इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने के साथ-साथ भारत के लिए भी खेलने का अनुभव है. ऐसे में भारत को हराना नेपाल के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है. वहीं, नेपाल ने मंगोलिया (NEP vs MGL) के खिलाफ अपने पहले लीग मैच में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे बड़ा 314 रन का स्कोर खड़ा किया था. उस मैच में कुशल मल्ला (Kushal Malla) ने क्रिकेट के छोटे प्रारूप में सबसे तेज शतक और दीपेंद्र सिंह (Dipendra Singh) ने सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ा था. ऐसे में दोनों टीमों के प्रशंसकों को एक अच्छा मैच देखने को मिल सकता है.

धोनी से काफी कुछ सीखा, लेकिन मेरी कप्तानी की अपनी शैली – ऋतुराज

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलने वाले युवा बल्लेबाज ऋतुराज ने मैच से पहले कहा कि मैंने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) से काफी कुछ सीखा है लेकिन मेरी कप्तानी की अपनी शैली है. उन्होंने कहा कि मैं धोनी जैसा कुछ करने की बजाय अपनी शैली से खेलूंगा. हालात का सामना करने और खिलाड़ियों के सही उपयोग को लेकर उनसे मिली सीख को मैं जरूर अमल में लाऊंगा. बता दे कि भारतीय महिला टीम पहले ही मौजूदा एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में स्वर्ण पदक जीत चुकी है और अब देश को पुरुष टीम से गोल्ड मेडल की उम्मीद होगी.

Asian Games 2023 : मुखर्जी बहनों का कामल, सुतीर्था-अहिका की जोड़ी ने टेबल टेनिस में जीता ऐतिहासिक कांस्य पदक

टी20 में पहली बार भारत और नेपाल के बीच होगी भिड़ंत

गौरतलब है कि शीर्ष रैंकिंग टीम होने के कारण भारत को सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश मिला जबकि नेपाल की टीम टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग राउंड में गुप-ए में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम-8 में जगह बनाई. मंगलवार को भारत और नेपाल की टीमें पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक-दूसरे के खिलाफ उतरने वाली हैं. अभी तक इन दोनों के बीच एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेला गया है. हाल ही में खत्म हुए एशिया कप में दोनों टीमें पहली बार वनडे क्रिकेट में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हुई नजर आई थी. तब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने नेपाल को 10 विकेट से हरा दिया था.

मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारतीय टीम

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान और अर्शदीप सिंह.

नेपाल टीम

कुशल भुर्तेल, आसिफ शेख, कुशल मल्ला, रोहित पॉडेल (कप्तान), दीपेंद्र सिंह, बिनोद भंडारी (विकेटकीपर), संदीप जोरा, गुलशन झा, सोमपाल कामी, अविनाश बोहरा और संदीप लामिछाने.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus