करण मिश्रा, ग्वालियर. बिहार सरकार ने आज सोमवार को जातीय गणना के आंकड़े जारी कर दिए हैं जिसके साथ ही बिहार जातीय गणना के आंकड़े जारी करने वाला पहला राज्य बन गया है. बिहार सरकार के आंकड़े जारी करने के बाद इस पर सियासत शुरु हो गई है. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने नितीश सरकार पर हमला करते हुए कहा – बिहार सरकार राजनीति को हल्का करने के रास्ते पर जा रही है. बिहार सरकार पतन के कगार पर है. बिहार सरकार को अब कोई भी आंकड़ा उबार नही सकता है.

MP Politics: PM मोदी के दौरे पर कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने बोला हमला, कहा- जब वोट चाहिए तो OBC हो जाते हैं प्रधानमंत्री

नरेंद्र सिंह तोमर ने PM मोदी के ग्वालियर आगमन और दी गयी सौगातों पर कहा – पीएम मोदी ने आज ग्वालियर चंबल अंचल के साथ ही मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात दी है. दिव्यांग स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स की नींव तब रखी गयी जब ग्वालियर सांसद था. अब मुरैना सांसद हूँ, और अब आखिरकार सपना पूरा हो गया है. इस स्टेडियम में दिव्यांग खिलाड़ी अपने हुनर को मजबूत करेंगे, देश के लिए पदक जितेंगे.

नरेंद्र सिंह तोमर ने अक्टूबर के पहले सप्ताह में भोपाल में 40 प्रत्यशियों की बैठक पर कहा – चुनाव का समय है, बैठकें चलती रहती है. इसी कड़ी में ये बैठक भी हो रही है. बता दें कि हाल ही में आई बीजेपी की 39 प्रत्याशियों की लिस्ट में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दिमनी से पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

Sehore News: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही; सड़क किनारे फेंकी जा रही सरकारी दवाएं

बिहार की जातीय जनगणना क्या है

जातीय गणना के आंकड़े जारी करने के बाद बिहार ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है. इसमें अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36%, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) 27% हैं. सबसे ज्यादा 14.26% यादव हैं. ब्राह्मण 3.65%, राजपूत (ठाकुर) 3.45% हैं. सबसे कम संख्या 0.60% कायस्थों की है.

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने इसकी जानकारी साझा करते हुए बताया कि, जाति आधारित गणना के लिए सर्वसम्मति से विधानमंडल में प्रस्ताव पारित किया गया था. बिहार विधानसभा के सभी 9 दलों की सहमति से निर्णय लिया गया था कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराएगी एवं दिनांक 02-06-2022 को मंत्रिपरिषद से इसकी स्वीकृति दी गई थी. इसके आधार पर राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराई है. जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में पता चला है बल्कि सभी की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है. इसी के आधार पर सभी वर्गों के विकास एवं उत्थान के लिए अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी.

बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना को लेकर शीघ्र ही बिहार विधानसभा के उन्हीं 9 दलों की बैठक बुलाई जाएगी तथा जाति आधारित गणना के परिणामों से उन्हें अवगत कराया जाएगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus