Atte Aur Gud Ka Cake : बच्चों से लेकर बड़े तक सभी को केक खाना काफी पसंद होता है. खासकर बच्चे नए-नए फ्लेवर के केक खाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन, ज्यादा केक खाना भी हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि, इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं, जो आटे और गुड़ से बनी है और यह केक खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. साथ ही हमारे बच्चों के सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं आसान सी रेसीपी. Read More – Sridevi की मौत के 5 साल बाद बोनी कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा – उनकी मौत नेचुरल नहीं थी …

सामग्री

गेहूं आटा- 1कप
पका हुआ केला-3
दही-2कप
गुड़-1कप
कॉर्न फ्लोर-10 चम्मच
बेकिंग सोडा-2चम्मच
बेकिंग पाउडर-1 चम्मच
बनाना एसेंस-2बूंद
चॉकलेट चिप्स-1 कप
दूध-2कप
रिफाइंड ऑइल-1 कप

विधि

  1. आटे का केक बनाने के लिए आपकों एक केक मोल्ड लेना है. इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस करें. फिर आपको मोल्ड की तली में बटर पेपर को रखकर इसको भी ऑइल से ग्रीस करना है. अब आप कुछ देर के लिए इसे साइड में रख दें.
  2. अब केक का बैटर बनाने के लिए दोनों केलो को छीलकर मिक्सर ग्राइंडर जार में डाले और उसमें गुड़ मिलाकर ब्लेंड करके इसका बेटर बना लेगे. फिर आपको इस बेटर को एक मिक्सिंग बाउल में निकाल लेना हैं और अब आपको इसमें दही और रिफाइंड ऑइल को डालकर इनको भी अच्छी तरह से मिक्स करना है. Read More – National Boyfriend Day : आज के दिन ऐसे जताएं अपने बॉयफ्रेंड पर प्यार, इन 5 तरीकों से फील कराएं उन्हें स्पेशल …
  3. वहीं, अब इसमें बनाना एसेंस या वनिला एसेंस डालकर मिक्स करें. इसके बाद एक बाउल लें और उसके ऊपर छन्नी को रखकर इसमें गेहूं का आटा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और कॉर्न फ्लोर डालकर छान लें.
  4. आप इन सामग्रियों को हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स कर लें. धीरे धीरे आपको इसमें आधा कप दूध को थोड़ा-थोड़ा डालकर बेटर में मिक्स करते हुए स्मूद बेटर बना लेना हैं.
  5. ध्यान रखें कि बैटर को हमेशा एक ही दिशा में मिक्स करना है. बैटर तैयार होने के बाद इसमें चॉकलेट चिप्स डालकर मिक्स करें. फिर बैटर को बटर पेपर लगे मोल्ड में डालकर सेट करें.
  6. इसके बाद आप एक गहराई वाली पैन को गैस पर रखकर इसमें जाली वाला स्टैंड रखें और मीडियम फ्लेम पर पैन को ढककर 5 मिनट प्रीहीट होने दें. जैसे ही पैन गर्म हो जाए, पैन में स्टैंड के ऊपर आपको मोल्ड को रख लेना हैं और अब केक को आप 40 मिनट तक बेक करें.
  7. हालांकि बीच-बीच में आप केक को चेक करते रहे, ताकि वह नीचे से जेल नहीं. क्योंकि केक बेक होने की सभी की टाइमिंग अलग हो सकती है. जब लगे कि केक बेक हो गया है, तब आपको गैस बंद करके मोल्ड को सावधानी से पैन से निकालकर ठंडा होने के लिए रख देना है.
  8. केक के ठंडा हो जाने पर मोल्ड की साइड में नाइफ को डालकर घुमा ले. ताकि केक मोल्ड की साइड्स को छोड़ दें. उसके बाद केक के ऊपर प्लेट को रखकर मोल्ड को उल्टा कर ले. ऐसा करते ही केक मोल्ड से बाहर आ जाएंगा. फिर आप मोल्ड को हटा ले और बटर पेपर को भी हटा ले. अब केक को सीधा कर ले. आपका केक तैयार हैं.