नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने आखिरकार ‘वंदे भारत’ ट्रेन की स्लीपर कोच तैयार कर लिया है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘कू’ पर कॉन्सेप्ट ट्रेन कोच की तस्वीरें साझा की हैं, जिन्हें देखकर आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा. इन नई ट्रेनों के 2024 तक शुरू होने की उम्मीद है.

वंदे भारत स्लीपर कोच की शुरूआत भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है, क्योंकि इससे यात्रियों को रात भर हाई-स्पीड ट्रेनों में लंबी दूरी की यात्रा करने की अनुमति मिलेगी. इससे यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा को और अधिक आकर्षक बनाने और रेलवे की समग्र सवारियों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

वंदे भारत स्लीपर कोच कई नई सुविधाओं से लैस होंगे, जिनमें व्यापक बर्थ, शानदार इंटीरियर, विशाल शौचालय, एक मिनी पैंट्री और उन्नत सुरक्षा सुविधाएं शामिल हैं. नई ट्रेनों के वर्तमान कोचों की तुलना में अधिक ऊर्जा-कुशल और पर्यावरण-अनुकूल होने की उम्मीद है.

बता दें कि देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का नाम जनवरी 2019 में वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया. इसके बाद नई दिल्ली और वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी. ट्रेन ने कोटा-सवाई माधोपुर खंड पर 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल की.

स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट बनाने की परियोजना 2017 के मध्य में शुरू हुई और 18 महीने के भीतर, आईसीएफ चेन्नई ने ट्रेन -18 को पूरा किया. चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित, ट्रेन सेट ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल के प्रतीक के रूप में खड़ा है और भारत की इंजीनियरिंग शक्ति को प्रदर्शित करता है.