कुमार इंदर, जबलपुर। मध्य प्रदेश की संस्कारधानी में 5 अक्टूबर को पीएम मोदी का दौरा होने वाला है। विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से पहले यह प्रधानमंत्री का आखिर दौरा है। पीएम मोदी गोंडवाना साम्राज्य की रानी दुर्गावती के 500 वीं जयंती पर जबलपुर पहुंचेंगे। यहां पर वह स्मारक शिलान्यास के साथ ही रेल, रोड, आवास से जुड़ी कई विकास योजनाओं की शुरूआत करेंगे। साथ ही वे राज्य के विभिन्न हिस्सों को लगभग 12 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों की भी सौगात देंगे।

जन आक्रोश यात्रा में सिंधिया पर जमकर बरसे कांग्रेस नेता, कहा – दुश्मन से लड़ सकते हैं लेकिन घर के गद्दार से नहीं

इस बीच मोदी की सुरक्षा में परिंदा भी पर ना मार पाए इस तरह की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी की सुरक्षा में जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा कर्मियों की नज़र होगी। तभी तो प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में डुमना विमानतल, गैरिसन ग्राउंड, सर्किट हाउस क्रमांक-एक, एमईएस रेस्ट हाउस तथा डुमना विमानतल से गैरिसन ग्राउंड तक आवागमन मार्ग की 15 किलोमीटर के रेडियस को सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से अस्थाई तौर पर नो फ्लाईंग जोन घोषित किया गया है। 

पुलिस अधीक्षक तुषार कान्त विद्यार्थी ने आज एक आदेश जारी कर  इस एरिया को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया है। पुलिस अधीक्षक द्वारा ड्रोन नियम 2021 के प्रावधानों के तहत जारी इस आदेश में कहा गया है ड्रोन, पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलून तथा अन्य प्रकार के फ्लाइंग ऑब्जेक्ट से वीवीआईपी के प्रस्तावित प्रवास के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को कोई खतरा पैदा न हो इसलिये इन क्षेत्रों को नो फ्लाईंग जोन अथवा रेड जोन घोषित किया जाना आवश्यक है । आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध वायुयान अधिनियम 1934 तथा अन्य सुसंगत धाराओं और अधिनियमों के अंतर्गत वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक द्वारा नो फ्लाईंग जोन घोषित करने सबंधी यह आदेश 4 अक्टूबर से 5 अक्टूबर की रात 11 बजे तक प्रभावी रहेगा ।

पीएम मोदी देंगे करोड़ों की सौगात

पीएम मोदी 100 करोड़ की लागत से बन रहे रानी दुर्गावती के स्मारक का शिलान्यास करेंगे। GAIL की 352 KM लंबी विजयपुर – औरैया प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का करेंगे लोकार्पण। वहीं मुंबई – नागपुर- झारसगुड़ा के बीच 317 KM लंबी CNG गैस लाइन का करेंगे शिलान्यास। जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट के नये टर्मिनल का करेंगे उद्घाटन। 128 करोड़ की प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत नई तकनीक से आवास निर्माण की सौगात देंगे। 2350 करोड़ की मंडला, जबलपुर और डिंडोरी में जल जीवन मिशन के अंतर्गत नई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।सिवनी जिले के लिए 100 करोड़ से ज्यादा की लागत की जल जीवन मिशन के कार्यों का शुभारंभ होगा। 4800 करोड़ की की लागत से सड़कों के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी 1850 करोड़ की रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

SPG संभालेगी सुरक्षा का जिम्मा 

5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के दौरे की सुरक्षा व्यवस्था संभालने SPG की टीम जबलपुर पहुंच चुकी है, इसी कड़ी में एसपीजी ने डुमना एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया। एसपीजी की टीम बुधवार को कार्यक्रम स्थल और एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था अपने हैंड ओवर कर लेगी जिसके बाद बिना परमिशन के कोई भी व्यक्ति बिना परमिशन के कार्यक्रम स्थल के अंदर नहीं जा सकेगा।

पीएम मोदी के काफिले में बुलेटप्रूफ वाहन 

पीएम मोदी के जब डूमना एअरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होगा तो कार्केड में बुलेटप्रूफ वाहन शामिल होगा, इसके आलावा उनके काफिले में जैमर वाहन, बम बीडीएस स्क्वाड, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड के वाहन भी शामिल होंगे।

चार हजार से ज्यादा सुरक्षा कर्मी रहेंगे तैनात 

पीएम मोदी के सुरक्षा में चार हज़ार सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। ये सुरक्षा व्यवस्था डूमना एअरपोर्ट से लेकर पीएम मोदी के कार्यक्रम स्थल तक तैनात रहेगी।

पीएम मोदी का मप्र दौरा