रायपुर. सब्जी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, जिसका नियमित रूप से सेवन करने से कई तरह की बिमरियां दूर हो जाती हैं. इन्हीं में से एक है बीन्स सब्जी. जिसे ग्वार बीन्स या क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है.

सब्जी चाहे कितनी भी टेस्टी बनी हो, लेकिन बच्चें खाने में ना नुकर करते ही है. मगर कभी आप उसे कुछ अलग स्टाइल से बना कर देंगे तो बच्चे जरूर टेस्ट के साथ खाएंगे. बीन्स का सेवन ज्यादातर सब्जी बनाने के लिए किया जाता है जैसे-आलू बीन्स की सब्जी, बीन्स की सूखी सब्जी आदि। मगर क्या आपने बीन्स की नमकीन खाई है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर बनाकर देखें…इसका स्वाद ऐसा है कि आपके घर में सभी को पसंद आएगा. Read More- देवगुड़ी निर्माण में विधायक-कलेक्टर पर भ्रष्टाचार का आरोप, युवा आयोग के पूर्व सदस्य कोर्ट में दाखिल करेंगे जनहित याचिका

विधि

  • सबसे पहले ग्वार फली को एक बाउल में निकालकर साफ करें. फिर पानी की मदद से फली को अच्छी तरह से धोएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, ताकि सारा पानी निकल जाए.
  • इस दौरान दूसरे बाउल में लाल मिर्च पाउडर, नमक, खटाई, चाट मसाला आदि डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिर एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें.
  • जब तेल गर्म हो जाए तो एक-एक करके फली डालें और फ्राई करें. कुरकुरे होने तक फ्राई करें और फिर एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें.
  • अब ऊपर से तैयार मसाला और कटा हुआ टमाटर और प्याज डालें गर्मागर्म सर्व करें. इस नमकीन को आप स्टोर करके भी रख सकते हैं.