वियतनाम स्थित ईवी स्टार्टअप VinFast (विनफास्ट) भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री करने के मामले में अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla (टेस्ला) को हरा सकती है. ईवी निर्माता, जो हाल ही में दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कार निर्माता बन गई है, ने भारत के लिए 1,665 करोड़ रुपये के निवेश के साथ बड़ी योजनाओं का एलान किया है. इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने कहा है कि वह भारत के साथ-साथ इंडोनेशिया में भी अपनी मैन्युफेक्चरिंग फेसिलिटी लगाने की योजना बना रहा है. उसने कहा कि इन दोनों देशों में उसके इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन अगले तीन साल के भीतर शुरू हो जाना चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस ईवी को सीबीयू के जरिए भारत नहीं लाया जाएगा, बल्कि इसको स्थानिय रूप से असेंबल किया ज्यागा. आने वाले समय में टेस्ला भी भारत में अपनी गाड़ियों को लोकली मैन्युफैक्चरिंग करके लॉन्च करने की तैयारियों में है. VinFast अपनी VF6 और VF7 इलेक्ट्रिक SUVs को भारत में लाने की भी योजना बना रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्हें स्थानीय स्तर पर असेंबल किया जाएगा. इसके बाद, ब्रांड फुल-साइज़ सेडान सहित और भी मॉडल पेश करेगा.

गुड़गांव ऑफिस के लिए शुरू हुई हायरिंग

विनफास्ट ने गुड़गांव में अपने फ्यूचर ऑफिस के लिए हायरिंग शुरू कर दी है. इस महीने की शुरुआत में, पिछले महीने एक लिंक्डइन विज्ञापन में, उसने कहा था कि वह डीलर मैनेजर्स, सेल्स ट्रेनिंग मैनेजर्स और सर्विस क्वालिटी कंट्रोल पर्सनल को नियुक्त करना चाहता है. कंपनी की ओर से लीगल, फाइनेंस और एचआर रोल्स के लिए आवेदन मांगे हैं. रिपोर्ट के अनुसार नौकरी का आवेदन करने वालों के पास कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो मार्केट में रिटेल प्रेजेंस स्थापित करने के लिए विनफास्ट के अधिकारियों ने हाल ही में भारत में 20-25 डीलर्स से मुलाकात की है. विन ग्रुप की ईवी बनाने वाली ब्रांच वियतनाम, उत्तरी अमेरिका, यूरोप (फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड) और दूसरे नए बाजारों शामिल है, लेकिन कंपनी यहीं तक सीमित नहीं रहना चाहती है. इंडोनेशिया, भारत, यूरोप का बाकी हिस्सा और मिडिल ईस्ट में भी अपनी पकड़ ना रही है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें