बच्चों में कुछ बुरी तो कुछ अच्छी आदतें होती हैं. अगर बचपन में ही बुरी आदतों को सुधार दिया जाए, तो आगे चलकर पेरेंट्स को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. कई बार आप अपने बच्चे को दूसरों की नकल उतारते देखा होगा, जो देखने में तो उस समय अच्छी लगती है, लेकिन बार-बार वहीं करने से लोग परेशान हो जाते हैं साथ ही कभी-कभी ये आदत इरिटेटिंग भी लगने लगती है. जिस कारण आप बच्चों को डांट देते हैं और बाद में आपको इस बात का बुरा लगता है. बेहतर है कि बच्चों की बुरी आदतों को समय रहते सुधार लें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों की नकल उतारने की आदत को आप कैसे सुधार सकते है.

बच्चे के सामने गलत बात न कहें

बच्चे घर में बड़ों से ही सीखते है, जो बड़े करते हैं अक्सर बच्चे भी वही उनका नकल करते हैं. इसलिए बच्चे के सामने कभी भी गलत बात न कहें न ही करें. घर के लोगों को समझाएं कि कभी भी बच्चे के सामने गलत बात न कहें. Read More- मंदिर में हनुमान की मूर्ति तोड़ने पर बवालः हिंदूवादी संगठन ने किया विरोध प्रदर्शन, आरोपी युवक गिरफ्तार

बच्चों को डांटना भी जरूरी होता है

कई बार बच्चे को बार-बार समझाने के बाद भी वह नहीं सुनता. अक्सर जितना बच्चे को मना करो, वह वही काम करता है. इसलिए बच्चे के सामने सख्ती दिखाना भी जरूरी है. इसकी गलतियों को अनदेखा न करें.

बच्चे से सवाल करना भी है जरूरी

जब बच्चा कोई गलत काम या गलत आदत सीख लें, तो उससे सवाल करें, उससे पूछे कि यह उसने कहां से देखा या सीखा. इससे आपको पता चलेगा कि बच्चा आजकल किसकी संगती में है. आप यह भी समझ जाएंगे कि ऐसे व्यक्ति के साथ अपने बच्चे को रहने देना चाहिए कि नहीं. Read More- ओडिशा की लड़की ने तोड़ी सदियों की पुरानी परंपरा, पिता का किया अंतिम संस्कार …

बच्चे के लिए समय निकालें

आजकल पेरेंट्स दोनों वर्किंग होते हैं, जिस कारण बच्चे के लिए कम समय निकाल पाते हैं. यह जरूरी है कि कोशिश काम के बीच में आप बच्चे के लिए समय निकालें. यह जानने कि कोशिश करें कि बच्चा दिनभर क्या करता है, किसके साथ रहता है आदि. इसके साथ जब ऑफिस से समय मिले, तो उससे दिनभर की एक्टिविटी के बारे में जानें.