स्पोर्ट्स डेस्क. Asian Games 2023: चीन के हांगझोउ (Hangzhou, China) में जारी 19वें एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में भारत (India) ने 101 पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. भारतीय दल ने मिशन ‘अबकी बार 100 पार’ को पूरा कर देशवासियों को खुशी मनाने का मौका दिया है. इस खुशी के मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी एथलीटों को बधाई दी है और उनसे मुलाकात करने का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि, वे 10 अक्टूबर को सभी एथलीटों को होस्ट करने के लिए तैयार हैं.

मौजूदा एशियन गेम्स में भारत ने लगभग हर खेल में पदक जीता और खुद के लिए अगले खेलों में नया चैलेंज रखा है. भारत ने 101 पदक में 26 स्वर्ण, 35 रजत और 40 कांस्य पदक जीते हैं. भारत ने पिछली बार जकार्ता में 70 पदक जीते थे जिसमें 16 स्वर्ण, 23 रजत और 31 कांस्य थे.

बता दें कि, शनिवार सुबह भारतीय एथलीट्स ने बैक टू बैक तीन मेडल जीते. इसमें पुरुष और महिला आर्चरी और कबड्डी शामिल था. आर्चरी में ज्योति वेन्नम और ओजस देवतले ने स्वर्णिम सफलता अर्जित की, जबकि महिला कबड्डी टीम ने चीनी ताइपै को हराकर गोल्ड मेडल जीता. अब तक भारतीय दल ने निशानेबाजी में 22 और एथलेटिक्स में 29 पदक जीते हैं. वहीं आर्चरी में आठ, रोइंग में पांच, सेलिंग में तीन पदक जीते हैं. महिला टीम ने कबड्डी के फाइनल में चीनी ताइपै को हराकर स्वर्ण पदक के साथ एशियन गेम्स में भारत के पदकों की संख्या 100 तक पहुंचाया.

गौरतलब है कि पीएम ने ट्वीट कर कहा कि एशियन गेम्स में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि. भारत के लोग उत्साहित हैं कि हम 100 पदकों की उपलब्धि तक पहुंच गए हैं. मैं अपने एथलीटों को हार्दिक बधाई देता हूं, जिनके प्रयासों से भारत के लिए यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है. हर कोई आश्चर्यचकित है. खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने इतिहास रच दिया है और हमारे दिलों को गर्व से भर दिया है. मैं 10 अक्टूबर को हमारे एशियन गेम्स के दल की मेजबानी करने और हमारे एथलीटों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.