तुलसी के दो प्रकार बताए गए हैं ‘रामा और श्यामा’, श्यामा तुलसी के पत्ते काले रंग के होते हैं जबकि रामा तुलसी के पत्ते हरे रंग के होते हैं. श्यामा तुलसी अधिकांशतः जंगलों में पाई जाती है. हिंदू धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक श्यामा तुलसी भगवान श्री कृष्ण को बहुत पसंद थी. कान्‍हा का एक नाम श्‍यामा भी इसलिए भी इस तुलसी को श्‍यामा तुलसी कहते हैं. इसमें रामा तुलसी की तुलना में कम मीठापन होता है.

रामा और श्यामा तुलसी दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं. हालांकि घर में रामा तुलसी का पौधा ही लगाना अच्छा माना गया है. मान्यता है कि घर में रामा तुलसी को लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. यही वजह है कि अधिकांश घरों में लोग रामा तुलसी को लगाकर इनकी पूजा-अर्चना करते हैं.

किस दिशा में लगाएं रामा तुलसी

वास्तु शास्त्र के अनुसार रामा तुलसी को लगाने के लिए उपयुक्त दिशा पूरब और उत्तर है. यानी रामा तुलसी को आप घर की पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में लगा सकते हैं. दरअसल इस दिशाओं में देवताओं का वास माना जाता है. उत्तर दिशा को कुबेर देव को समर्पित माना गया है. ऐसे में तुलसी को लगाते वक्त इन दिशाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इन दिशाओं में तुलसी को लगाने से घर में धन का प्रवाह बढ़ता है.

घर पर लगाएं ब्रह्म कमल का फूल, साल में एक बार खिलने वाला यह कमल माना जाता है बहुत शुभ …

यह है तुलसी लगाने का शुभ दिन

तुलसी लगाने के लिए सबसे शुभ दिन गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार हैं. इन दिनों में तुलसी लगाने से भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा से खूब धन, सुख मिलता है. वहीं एकादशी, ग्रहण के दिन, रविवार, सोमवार और बुधवार को तुलसी लगाना अशुभ माना जाता है. यहां तक कि एकादशी, रविवार और सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण में तुलसी के पौधे को छूना भी नहीं चाहिए,ना ही जल देना चाहिए.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.