ज्योतिष शास्त्र में काले रंग का संबंध शनि से बताया गया है. यही वजह है कि अक्सर लोग हाथ या पैर में काला धागा बांध लेते हैं, ताकि शनि देव की कृपा प्राप्त हो सके. इसके अलावा काले धागे को लेकर मान्यता यह भी है कि इसे बांधने से बुरी नजर नहीं लगती है या नकारात्मक शक्तियों से रक्षा होती है. हालांकि Kala Dhaga किसे बांधना चाहिए या नहीं बांधना चाहिए, इसके बारे में ज्योतिष शास्त्र में बखूबी बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक 4 राशि से संबंधित जातकों को भूलकर भी हाथ या पैर में काला धागा नहीं बांधना चाहिए, क्योंकि इससे शनि के बुरे प्रकोप झेलने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन राशि के जातकों को काला धागा पहनने से बचना चाहिए.

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मेष राशि के स्वामी मंगल देव हैं. मंगल को काले रंग से बैर रहता है. यही वजह है कि मेष राशि के जातकों को काला धागा पहनने से मना किया जाता है. दरअसल अगर मेष राशि की कुंडली में मंगल ग्रह शुभ स्थिति में हैं तो ऐसे में इन्हें काला धागा पहनने से बचना चाहिए. इसके अलावा मेष राशि वाले काला धागा बांधते हैं तो उन्हें शनि का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. इसलिए मेष राशि वाले Kala Dhaga बांधने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह जरूर लें. Read More – Sridevi की मौत के 5 साल बाद बोनी कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा – उनकी मौत नेचुरल नहीं थी …

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल ग्रह ही है. ऐसे में इस राशि से संबंधित लोगों को हाथ या पैर में काला धागा बांधने से परहेज करना चाहिए. दरअसल अगर वृश्चिक राशि के जातक Kala Dhaga पहनते हैं तो उन्हें नौकरी-व्यापार से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में इस राशि के लोगों को काला धागा पहनने से पहले किसी जानकार से सलाह लेनी चाहिए. अन्यथा शनि के कोप का भाजन बनना पड़ सकता है.

वृषभ राशि

ज्योतिषीय मान्यता के मुताबिक, वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव हैं. शुक्र को ज्योतिष में शुभ ग्रह माना गया है और इनका प्रिय रंग सफेद है. ऐसे में अगर वृषभ राशि के लोग काला धाग पहनते हैं तो इसका विपरीप प्रभाव जीवन पर पड़ सकता है. मान्यता है कि काला धागा पहनने से शुक्र देव नाराज हो सकते हैं. शुक्र देव की नाराजगी से जीवन में सुख-सुविधाओं का अभाव होने लगता है. ऐसे में वृषभ राशि के लोग Kala Dhaga पहनने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषी से सलाह जरूर लें. Read More – National Boyfriend Day : आज के दिन ऐसे जताएं अपने बॉयफ्रेंड पर प्यार, इन 5 तरीकों से फील कराएं उन्हें स्पेशल …

धनु राशि

धनु राशि के स्वामी ग्रह बृहस्पति माने गए हैं. ज्योतिष में बृहस्पति को शुभ ग्रह माना गया है. ऐसे में बृहस्पति देव की कृपा पाने के लिए काला धागा नहीं बांधना चाहिए. कहते हैं कि अगर धनु राशि के लोग Kala Dhaga बांधते हैं तो उन्हें ग्रह की शुभता प्राप्त नहीं होती. साथ ही अगर कुंडली में बृहस्पति देव शुभ स्थिति में हैं तो ऐसे में काला धागा बांधना अशुभ फल दे सकता है. ऐसे में धनु राशि वालों को काला धागा बांधने से परहेज करना चाहिए.