रायपुर। दिल्ली में जारी कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक खत्म हो चुकी हैं, वायनाड सांसद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों के लिए बड़ा ऐलान किया है. राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस शासित राज्यों में जातीय जनगणना करायेगी और उसके बाद आर्थिक सर्वे भी कराया जायेगा.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की चार घंटे हुए बैठक में सर्वसम्मति से ऐतिहासिक फैसला लिया गया है कि पार्टी कांग्रेस शासित सभी राज्यों में जातिगत जनगणना कराएगी. कांग्रेस शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों ने फैसला लिया गया है कि वे हिमचाल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में जातिगत जनगणना कराएंगे. इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया है.

तारीखों का ऐलान, मचा सियासी घमासानः चुनाव की डेट आते ही बयानबाजी का दौर शुरू, पूर्व मंत्री बृजमोहन का सरकार पर हमला, बोले- BJP 12 महीने सातों दिन तैयार, अब उनकी लबारी पर लगेगी रोक…

INDIA गठबंधन की अधिकतर पार्टियों ने भी जताई सहमति

इस मौके पर राहुल गांधी ने उम्मीद जतायी कि इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियां भी जातीय गणना के मुद्दे पर कांग्रेस के साथ आएंगी. उन्होंने कहा कि पूरी कांग्रेस पार्टी ने यह फैसला लिया है. कुछ पार्टियों को दिक्कत हो सकती है लेकिन ठीक है. हम फासीवादी पार्टी नहीं है. INDIA गठबंधन की अधिकतर पार्टियों ने जातिगत जनगणना पर सहमति जताई है.

जातिगत जनगणना गरीब लोगों के लिए

राहुल ने कहा कि यह धर्म या जाति के बारे में नहीं है. यह गरीब तबके के बारे में है. यह जातिगत जनगणना गरीब लोगों के लिए है. फिलहाल दो भारत हैं. एक अडानी का भारत और दूसरा गरीबों का भारत. हमें इस नए एक्सरे की जरूरत है. राहुल ने कहा कि ‘हम जो वादा करते हैं, उसे तोड़ते नहीं हैं. बीजेपी के 10 में से केवल एक सीएम ओबीसी समुदाय से हैं. पीएम मोदी ओबीसी के लिए काम नहीं करते हैं. कांग्रेस के 4 में से 3 सीएम ओबीसी समुदाय से हैं. जाति जनगणना से लोगों को बांटा नहीं जा रहा है. हिंदुस्तान के भविष्य के लिए जाति जनगणना जरूरी है’.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.