नई दिल्ली. लोगों के लिए रैपिड रेल (RapidX) पर सफर नवरात्र में शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को साहिबाबाद और दुहाई स्टेशनों के बीच इसकी शुरुआत कर सकते हैं. यह सफर 17 किलोमीटर का होगा. जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन होंगे.  हालांकि तारीख का आधिकारिक ऐलान होना बाकी है. इस सेक्शन पर जनवरी से ही ट्रेन का ट्रायल चल रहा है.

फिलहाल इसका किराया तय नहीं किया गया. इसी हफ्ते किराये का ऐलान होने की संभावना है. शुरू में 5 से 10 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें मिलेंगी. अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 10 और 12 अक्टूबर को फिर से इस टीम के साथ केंद्र के अधिकारी जायजा लेंगे.

160 किमी/घंटे की रफ्तार से ट्रायल

इस ट्रेन की रफ्तार कुल 180 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. रैपिडएक्स का साहिबाबाद से दुहाई तक का पहला खंड बनकर तैयार है. पांच महीने से इस पर 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल चल रहा है.

जायजा लेने जाएंगे सीएम योगी

कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां जोरों पर शुरू हो चुकी हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 अक्टूबर को तैयारी का जायजा लेने के लिए गाजियाबाद आएंगे. इस बीच, स्टेशन से लेकर ट्रेन के अंदर तक पुलिस-प्रशासन की तरफ से सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी गई है. हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से पीएम मोदी के आने की फिक्स तिथि का ऐलान नहीं हुआ है. पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि 20 अक्टूबर को पीएम मोदी के आने को लेकर तैयारी शुरू की जा रही है.