ICC CWC 2023 PAK Vs SL: पाकिस्तान और श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka) के बीच मंगलवार को वर्ल्ड कप 2023 का आठवां मैच खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में हुआ. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने पाकिस्तान के सामने 345 रन का लक्ष्य रखा. इस टारगेट को चेज करने उतरी बाबर आजम की टीम ने 6 विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया है. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्ला शफीक ने तूफानी शतकीय पारी खेली. रिजवान 121 बॉल पर 131 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं शफीक ने 103 बॉल पर 113 रन की पारी खेली. इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ दी मैच मोहम्मद रिजवान रहे.

श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 344 रन जुटाए. श्रीलंका की ओर से सर्वाधिक रन कुसल मेंडिस ने बनाए. उन्होंने 77 गेंदों में 14 चौकों और 6 छक्कों की बदौलद 122 रन की तूफानी पारी खेली. सदीरा समरविक्रमा ने 89 गेंदों में 108 रन जोड़े. उन्होंने 11 चौके और 2 छ्क्के मारे. यह समरविक्रमा का पहला वनडे शतक है. श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कुसल परेरा बिना खाता खोले दूसरे ओवर में पवेलियन लौट गए. इसके बाद मेंडिस ने पथुम निसांका (61 गेंदों में 51) के दूसरे विकेट के लिए 102 और समरविक्रमा के संग तीसरे विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी की. मेंडिस 29वें ओवर में आउट हुए. चरिथ असालं (1) का बल्ला नहीं चला. समरविक्रमा ने धनंजय डिसिल्वा (25) के साथ पांचवें विकेट के लिए 65 रन की पार्टनरशिप की. समरविक्रमा ने 42वें ओवर में अपना विकेट खोया. कप्तान दासुना शनाका ने 12 और दुनिथ वेल्लालागे ने 10 रन का योगदान दिया. पाकिस्तान के लिए हसन अली ने 4 जबकि हारिस राउफ ने 2 विकेट लिए. शाहीन अफरीदी, शादाब खान और मोहम्मद नवाज ने एक-एक शिकार किया.

वहीं श्रीलंका के दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 48.2 ओवरों में 4 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. जिसमें अब्दुल्ला शफीक ने 113 रन जोड़े, इमाम उल हक 12 रन बनाकर आउट हो गए. फिर कप्तान बाबर आजम सिर्फ 10 ही रन बना सके. मोहम्मद रिजवान ने 131 रन की बेहतरीन पारी खलकर नाबाद रहे, सऊद शकील 31 रन जोड़कर पवेलियन वापस लौटे और इफ्तिखार अहमद 22 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे.

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने रचा इतिहास (ICC CWC 2023 PAK Vs SL)

यह विश्व कप के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत है. वर्ल्ड कप के अब तक के इतिहास में आज तक 345 रन का टारगेट चेस नहीं हुआ है. जिसे आज पाकिस्तान ने चेस किया है. इससे पहले अधिकतम 328 रन का टारगेट चेस हुआ था.  

एक ही मैच में बने 4 शतक

वर्ल्ड कप के इतिहास में ये भी एक रिकार्ड है कि एक मैच में 4 शतक बने हों. आज खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 345 रन का टारगेट दिया, जिसमे कुशल मेंडिस ने 122 और सदीरा समरविक्रमा ने भी 108 रन शतकीय पारी खेली. वहीं पाकिस्तान की ओर से अब्दुल्ला शफीक ने 113 और मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 131 रन की पारी खेली इस तरह एक ही मैच में 4 शतक का भी एक रिकार्ड बना गया.

एशिया कप के हार का लिया बदला

पाकिस्तान ने श्रीलंका के साथ अपना पुराना हिसाब चुकता कर लिया है. हाल ही में हुए एशिया कप में श्रीलंका ने पाकिस्तान को सेमी फाइनल में हराकर खिताब से दूर कर दिया था,जिसे आज पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के मुकाबले में पूरा कर लिया.

श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें