11 अक्टूबर 2023 को बिग बी अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रयागराज में जन्में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज हर किसी के दिलों में राज करते हैं. मुंबई में नौकरी की तलाश में आए अमिताभ बच्चन आज एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां उन्हें लोग सदी के महानायक की उपाधि दे चुके हैं. कई सुपरहिट फिल्म देने के बाद अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की एक ऐसी पहचान बन गई है जो कभी नहीं मिट सकती, उनके जन्मदिन पर आईए जानते हैं. अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े कुछ खास बातें.

इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को उनके पिता प्यार से मुन्ना कहते थे. अपने करियर की शुरुआत के लिए उन्होंने काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा. अमिताभ बच्चन ने शुरुआती दौर में कई फ्लॉप फिल्म दी, लेकिन इसके बाद एक समय ऐसा आया जब अमिताभ बच्चन ने एक के बाद एक सुपर हिट फिल्में दी. मिली, सिलसिला से लेकर कभी कभी और डॉन ने उन्हें ऐसी ऊंचाइयों में ले जाकर खड़ा कर दी जो तारीफेकाबिल है. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …

इंदिरा गांधी अमिताभ को मानती थीं बेटा

फिल्मी करियर के अलावा अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का पॉलिटिक्स में भी काफी रुझान रहा है. वह कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे इसका बहुत बड़ा कारण उनकी मां का और इंदिरा गांधी का आपसी संबंध है. बता दें कि अमिताभ बच्चन की मां तेजी और इंदिरा गांधी बहुत अच्छी दोस्त थे. दोनों ही एक दूसरे के बच्चों को अपने बच्चों की तरह ही प्यार किया करते थे. इंदिरा गांधी अमिताभ बच्चन को अपनी तीसरी संतान मानती थी.

वहीं तेजी बच्चन भी राजीव गांधी और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) में कभी भेद नहीं की. खास बात यह है कि जब राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी की बात हुई, तब यह चर्चा भी तेजी बच्चन ने खुद इंदिरा गांधी से की और उसके बाद इंदिरा गांधी इस रिश्ते के लिए तैयार हो गई. इसके बाद अमिताभ बच्चन और राजीव गांधी की दोस्ती और भी प्रगाढ़ हो गई. राजीव गांधी के कहने पर अमिताभ बच्चन इलाहाबाद से चुनाव लड़े और जीतकर एक राजनेता के रूप में उभर कर आए. लेकिन कुछ सालों बाद ही उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और फिर से फिल्मी दुनिया में वापस आ गए.

रेखा के साथ रहे चर्चा में

अमिताभ बच्चन की प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ भी काफी रोचक रही जया बच्चन से शादी तो उन्होंने कर ली लेकिन मन ही मन रेखा को अपने मन में बसाए रखें. आज भी लोगों को रेखा और उनकी जोड़ी बेहद पसंद आती हैं. अमिताभ बच्चन ने रेखा के साथ कई सुपरहिट फिल्में भी दी है. कभी-कभी फिल्म उनके रियल लाइफ से जुड़ी हुई काफी चीजों को स्क्रीन पर बयां करती हुई नजर आई है. कहा यह भी जाता है की अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) रेखा से शादी करना चाहते थे लेकिन यह संबंध उनकी मां को बिल्कुल भी रास नहीं आया. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

फैंस के लिए है खास समय

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपने फैंस के लिए हमेशा समय निकाल कर रखते हैं. हर रविवार वह अपने घर जलसा के बाहर अपने फैंस से मिलने आते हैं. हाथ जोड़कर और हाथ हिला कर लोगों का अभिवादन करते हैं, एक्टर की यही अदा लोगों के दिलों में बस जाती है. हजारों की संख्या में हर रविवार को जलसा के सामने फैंस खड़े रहते हैं और सदी के महानायक की एक झलक पाने को लालाइत रहते हैं. जन्मदिन के मौके पर भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. कल से लेकर आज तक अमिताभ बच्चन के घर के सामने हजारों की भीड़ लगी रही. हालत यह थी कि कई सुरक्षा कर्मी वहां पर तैनात किए गए. फैंस को खुश करने के लिए आखिरकार अमिताभ बाहर आए और लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.