कर्ण मिश्र, ग्वालियर. मध्य प्रदेश में लगातार डेंगू (Dengue) मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. प्रदेश में तेजी से फैल रहे डेंगू के संक्रमण ने स्वास्थ्य महकमे के साथ आम लोगों की भी चिंता बढ़ा दी है. इसी बीच ग्वालियर में एक 8 साल की मासूम बच्ची की डेंगू से मौत हो गई. बच्ची विवेक बिहार की रहने वाली है. जयारोग्य और जिला अस्पताल में पहली बार 252 सैंपल की जांच हुई हुई. जिसमें 82 मरीज़ों में डेंगू की पुष्टि हुई.

हिंदू युवती से दुष्कर्म से बाद आत्महत्या का मामलाः आरोपी साजिद को फांसी की मांग को लेकर हिंदूवादी संगठनों ने हरदा जिले को दूसरे दिन भी कराया बंद

डेंगू पीड़ितों में ग्वालियर जिले के 30 मरीज़, अन्य जिलों के 52 मरीज़ शामिल हैं. ग्वालियर में सीजन में पहली बार डेंगू के मरीजों की संख्या 30 के पार पहुंच गई है. इससे पहले तक अधिकतम एक साथ 23 मरीज मिले थे. 1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक शहर में डेंगू के 318 मरीज मिले. वहीं 16 दिन का समय 100 से 200 मरीज होने में लगा था. 200 से 300 होने में 13 दिन लगे. 300 से 400 की संख्या 7 दिन में ही पहुंची. हालांकि अब जिले में डेंगू का आंकड़ा बढ़कर 401 हो गया है.

लड़कियों का सिगरेट पीना नहीं आया पसंद: शख्स ने कैफे को कर दिया आग के हवाले

राजधानी भोपाल में डेंगू संक्रमित मरीजों आंकड़ा बढ़कर 410 पहुंच गया है. जिसमें 6 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है. जिनका उपचार अस्पताल में जारी है. इंदौर की बात करें तो शहर में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 260 पहुंच गया है. जिसमें 165 पुरुष, 95 महिला और 27 बच्चे शामिल हैं. जिसमें से 16 एक्टिव केस हैं. वहीं मंगलवार को 8 नए डेंगू के मरीज मिले हैं. जिसमें 7 पुरुष और एक महिला शामिल हैं. जबलपुर में अक्टूबर महीने में डेंगू के 10 मरीज मिले. फिलहाल अस्पताल में कोई मरीज भर्ती नहीं है.

Dengue in MP
Dengue in MP

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus