Israel-Hamas war impact : भारतीय शेयर बाजार में इस समय चिंता का माहौल है. इस बात को लेकर चिंता है कि इजराइल-हमास युद्ध का भारतीय बाजार पर क्या असर हो सकता है. इसके साथ ही सभी निवेशक जानना चाहते हैं कि वो कौन से शेयर हैं जिन पर उन्हें सतर्क रहना चाहिए.

अगर आप अभी खरीदने की सोच रहे हैं तो रुक जाइए, या फिर खरीद ही चुके हैं तो क्या प्लानिंग की जाए. कल शेयर बाजार में 400 अंकों की गिरावट देखी गई. हालांकि, आज बाजार की शुरुआत सकारात्मक रही. लेकिन खतरा अभी कम नहीं हुआ है.

भारत और इजराइल के बीच व्यापार मजबूत

भारत और इज़राइल के बीच बहुत अच्छे व्यापारिक संबंध हैं. दोनों देशों के बीच आयात-निर्यात अच्छे स्तर पर है. कई भारतीय कंपनियां इजराइल में अपना कारोबार कर रही हैं. इसलिए अगर ये मामला और बढ़ा तो इस युद्ध का असर पूरी दुनिया पर जरूर देखने को मिलेगा. दुनिया पहले से ही महंगाई और बढ़ती ब्याज दरों से परेशान है.

बदल सकती है बाजार की सोच

कच्चे तेल की सप्लाई अभी से महंगी होने लगी है. इसके चलते निवेशक अब डॉलर और सोने की ओर रुख कर रहे हैं. इसका मतलब है कि इस सेक्टर में भी तेजी देखी जा रही है. इसलिए भारत भी बचता नहीं दिख रहा है. यहां हम आपको एक बात स्पष्ट कर दें कि बाजार सोच से चलता है. अगर निवेशकों के मन में डर बैठ गया और शेयरों में बिकवाली शुरू हो गई तो भारतीय शेयर बाजार में बड़ी समस्या देखने को मिल सकती है.

इन कंपनियों पर पड़ सकता है असर

भारत इजराइल को इंजीनियरिंग के साथ-साथ प्रौद्योगिकी, चिकित्सा सुविधाएं, अनुसंधान और विकास का निर्यात करता है. यानी मोटे तौर पर कहा जा सकता है कि इन सेक्टर से जुड़ी कंपनियां अभी अलर्ट मोड में होंगी. युद्ध को देखकर ऐसा लग रहा है कि ये कई दिनों तक चल सकता है. अत: यह कहा जा सकता है कि भारत पर इसका नकारात्मक प्रभाव दीर्घावधि में दिखाई देगा.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें