Money Saving Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी बचत करने में लगे हुए हैं. बाजार में आपको बचत के बड़े विकल्प मिलेंगे, लेकिन जानकारी के अभाव के कारण हम अधिक पैसा कमाने का मौका खो देते हैं. कोरोना काल के बाद से अब लोग बड़ी बचत हमेशा अपने पास रखना चाहते हैं. हमें कब, कहां और किस तरह की समस्या का सामना करना पड़ जाए, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. इसलिए आज हम आपको बचत के उन दो तरीकों के बारे में बताएंगे जो आज युवाओं के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं.

एसआईपी और एफडी दोनों लोकप्रिय रहे हैं
हम बात कर रहे हैं म्यूचुअल फंड यानी एसआईपी और एफडी की. दोनों ही प्लेटफॉर्म अपनी जगह पर सबसे अच्छा रिटर्न देते हैं, लेकिन आप कितना निवेश कर रहे हैं इसका असर आपके रिटर्न पर भी पड़ता है. अगर बैंक के सेविंग अकाउंट की बात करें तो इस पर ब्याज दर न के बराबर होती है. इसलिए लोगों का ध्यान SIP और FD की ओर जा रहा है.

म्यूचुअल फंड यानी एसआईपी क्या है?
सबसे पहले बात करते हैं म्यूचुअल फंड के एसआईपी के बारे में. देखिए, आप जब चाहें शेयर बाजार में सीधे निवेश कर सकते हैं. आप किसी भी लिस्टेड कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते हैं, लेकिन इस सारी प्रक्रिया में आपको नुकसान होने की संभावना अधिक है.

मान लीजिए कि आपने किसी कंपनी 100 रुपये. वहीं, म्यूचुअल फंड की एसआईपी में जोखिम थोड़ा कम है. यहां आप अपना पैसा म्यूचुअल फंड के जरिए मार्केट एक्सपर्ट्स को देते हैं और वे आपके पैसे को सिर्फ एक कंपनी के बजाय कई कंपनियों में निवेश करते हैं. जिसके कारण, यदि X कंपनी को घाटा होता है, तो इसे दूसरी Y कंपनी के मुनाफे से संतुलित किया जाता है.

ये है FD का प्लान
एफडी की बात करें तो यह बचत का सबसे सुरक्षित माध्यम है. यहां आपको एक निश्चित दर पर ब्याज दिया जाता है. बाजार की स्थितियों का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. हालांकि, ये दरें बैंक-दर-बैंक भिन्न हो सकती हैं. इसीलिए कहा जाता है कि, अगर आप जीवन में बिना किसी तनाव के रहना चाहते हैं तो एफडी का विकल्प चुनें.

SIP और FD में से कैसे चुनें?
चुनाव की बात करें तो दोनों ही अपनी-अपनी जगह बेस्ट हैं. हालाँकि, SIP में बाज़ार जोखिम शामिल है. इसलिए यहां नुकसान होने का खतरा है. दूसरी ओर, एफडी जोखिम मुक्त है, लेकिन यहां रिटर्न कम है. एक कहावत है कि, जितना अधिक जोखिम, उतना अधिक लाभ. इसलिए अपनी जरूरत और निवेश राशि के हिसाब से दोनों में से किसी एक को चुनें.

Disclaimer:आप निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले लें (You must consult your financial advisor before investing).

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें