भुवनेश्वर. कोरापुट जिले के जयपुर से कांग्रेस विधायक ताराप्रसाद वाहिनीपति को ठगों ने अपना शिकाय बनाया है. दो महीने पहले साइबर जालसाजों ने उनसे 4 लाख रुपये की ठगी की. इसे लेकर विधायक ने सभी से सावधान रहने का आग्रह किया है.

हाल ही में जयपुर गवर्नमेंट हाई स्कूल में आयोजित एक साइबर जागरूकता कार्यक्रम में भाग लेते हुए वाहिनीपति ने लोगों से सावधान रहने और किसी के साथ ओटीपी साझा न करने और अजनबियों से कोई कॉल रिसीव नहीं करने का आग्रह किया. वाहिनीपति ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि दो महीने पहले मुझे एक अजनबी का फोन आया. उस व्यक्ति ने मुझसे पूछा कि क्या मुझे सीमेंट डीलरशिप लेने में दिलचस्पी है जब मैंने अपनी उत्सुकता दिखाई तो उन्होंने मुझे मेरे भाई के नाम पर डीलरशिप के लिए तीन-चार कंपनियों की मंजूरी देने का आश्वासन दिया.

कॉल करने वाले ने मुझसे भविष्य के वित्तीय लेनदेन के लिए अपना खाता नंबर साझा करने के लिए भी कहा. जैसे ही मैंने कॉलर के साथ अपना खाता नंबर साझा किया, मुझे एक ओटीपी प्राप्त हुआ जब मैंने उसे ओटीपी बताया तो उसने मेरे खाते से 4 लाख रुपये निकाल लिए, लेकिन उन्होंने मेरे भाई के नाम पर सीमेंट डीलरशिप आवंटित नहीं की. लेन-देन के बाद उनसे कोई पत्राचार नहीं हुआ. बाद में वाहिनीपति ने इस संबंध में कोरापुट जिले की साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने इस संबंध में जांच शुरू की और बिहार में साइबर जालसाजों का पता लगाया. उन्होंने कहा कि लोगों को इन धोखेबाजों से बेहद सावधान रहना चाहिए. इस प्रकार की घटनाओं से बचने के लिए उन्हें अपना खाता नंबर और कोई अन्य विवरण किसी अजनबी को साझा नहीं करना चाहिए.