भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को भुवनेश्वर में लोक सेवा भवन के कन्वेंशन हॉल में आयोजित एक समारोह में ‘मिशन शक्ति स्कूटर योजना’ की शुरुआत की. यहां 100 महिलाओं को स्कूटर की चाबियां सौंपी गईं. वहीं ‘मिशन शक्ति स्कूटर योजना’ के तहत कम से कम 15,000 महिलाओं को स्कूटर मिले.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, मिशन शक्ति योजना में शामिल महिलाओं का प्रदर्शन न केवल अच्छा है बल्कि सराहनीय है. मिशन शक्ति स्कूटर योजना के तहत, पात्र व्यक्तियों को अपनी पसंद का स्कूटर खरीदने के लिए 1 लाख रुपए तक के बैंक ऋण पर पूर्ण ब्याज छूट से लाभ होगा. इससे टिकाऊ गतिशीलता में परिवर्तन पहले से कहीं अधिक किफायती और अधिक सुलभ हो जाएगा. Read More- Odisha News: अक्टूबर में बढ़ती गर्मी से लोग चिंतित, सुबह 9 बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल

मिशन शक्ति स्कूटर योजना का उद्देश्य महिला एसएचजी के सामुदायिक सहायता स्टाफ (सीएसएस) और ईसी (कार्यकारी समिति) सदस्यों को स्कूटर तक पहुंच की सुविधा प्रदान करके महत्वपूर्ण गतिशीलता सहायता प्रदान करना है. जमीनी स्तर पर मिशन शक्ति एसएचजी का समर्थन करने के लिए पंचायत से जिला स्तर तक फेडरेशन पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित किया गया है.

मिशन शक्ति फेडरेशन के नेताओं और सीएसएस को दोपहिया वाहनों तक किफायती पहुंच प्रदान करके, यह पहल उनकी जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से पूरा करने, दक्षता को बढ़ावा देने और समुदाय के भीतर अपनी पहुंच का विस्तार करने की उनकी क्षमता को बढ़ाएगी. अगले पांच वर्षों में 528.55 करोड़ रुपए के समर्पित बजटीय प्रावधान के साथ, मिशन शक्ति इस योजना को व्यापक रूप से सुलभ बनाने, राज्य भर में अधिक सामुदायिक सहायता कर्मचारियों और कार्यकारी समिति (ईसी) के सदस्यों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. “मिशन शक्ति स्कूटर योजना” न केवल महिलाओं की व्यक्तिगत गतिशीलता को आसान बनाती है, बल्कि राज्य भर में महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक परिवर्तन और विकास को चलाने में सामुदायिक सहायता स्टाफ और ईसी सदस्यों की ओर से निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को भी स्वीकार करती है.

सभा को संबोधित करते हुए मिशन शक्ति सचिव सुजाता कार्तिकेयन ने कहा कि मिशन शक्ति स्कूटर योजना का शुभारंभ एक मील का पत्थर कदम है. अब तक करीब 15 हजार सदस्य स्कूटर ले चुके हैं.