रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) में पहले चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान है. पहले चरण में 20 सीटों के लिए चुनाव होगा. इन 20 सीटों में बस्तर संभाग से सभी 12 विधानसभा सीटें सहित राजनांदगांव, मोहला-मानपुर, खैरागढ़ और कवर्धा जिले में शामिल 8 सीटें हैं.

इन सीटों के लिए 13 अक्टूबर से नामांकन शुरू हो जाएगा. लेकिन कांग्रेस पार्टी ने अब तक प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया. हालांकि प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लगभग सभी सीटों पर नाम तय कर लिया गया है. पहली सूची केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद जारी कर दी जाएगी.

इस बीच छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा का बयान भी सामने आया है. उनका कहना है कि कई विधायकों का टिकट कट सकता है. पार्टी की ओर सभी सीटों को लेकर गहन मंथन किया गया है, जहां बदलने की जरूरत है वहां चेहरा बदला जा रहा.

इन चर्चाओं के बीच कांग्रेस के सूत्रों से यह ख़बर निकलकर सामने आ रही है कि 8 विधायकों को टिकट नहीं दिया जा रहा है. जिन नामों को लेकर चर्चा है उनमें जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग, मोहला-मानपुर विधायक इन्द्रशाह मंडावी, डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बघेल, खैरागढ़ विधायक यशोदा वर्मा और पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर शामिल हैं.

हालांकि अधिकृत रूप से कहीं कोई बयान इन विधायकों की टिकट कटने को लेकर नहीं आया है. लेकिन चुनावी सर्वे में इन विधायकों को लेकर रिपोर्ट अच्छी नहीं आई है बताया गया है. वैसे कांग्रेस पार्टी इतनी बड़ी संख्या में विधायकों की टिकट काट पाएगी ऐसा नहीं लगता. लेकिन रायपुर से लेकर दिल्ली तक कब क्या निर्णय कांग्रेस में हो जाए कुछ कहा भी नहीं जा सकता. फिलहाल इंतजार सभी को कांग्रेस की पहली सूची का है. जिससे अधिकृत रूप पता चल सकेगा कि कौन अंदर और कौन बाहर है ?

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Like करना न भूलें.

https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें