हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि का बड़ा महत्‍व है. इस साल 15 अक्‍टूबर 2023 से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही हैं, जो 23 अक्‍टूबर 2023 तक चलेंगी. पूरे Navratri के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना की जाती है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू हुई नवरात्रि नवमी तिथि तक चलती हैं.

बता दें कि यदि Navratri के 9 दिनों के दौरान कुछ खास काम किए जाएं, तो जगत जननी मां जगदंबा जल्द प्रसन्न होती हैं. इसलिए नवरात्रि में कुछ खास बातों का ध्‍यान रखिए. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …

नवरात्रि में रखें इन बातों का ध्‍यान 

  • नवरात्रि के 9 दिन घर में विशेष तौर पर साफ-सफाई और पवित्रता का ध्‍यान रखें. Navratri के पहले से ही साफ-सफाई करके रख लें. साथ ही रोजाना 9 दिन तक प्रवेश द्वार पर कुमकुम और हल्दी से मां दुर्गा के पद्य चिन्ह बनाएं. 
  • Navratri के दौरान रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में स्नान-ध्यान करने के बाद मां दुर्गा की पूजा करें और रोज शाम को आरती करें. साथ ही मां दुर्गा को उनकी प्रिय वस्तुओं का भोग लगाएं. इससे मां दुर्गा प्रसन्‍न होती हैं.
  • नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है. इसलिए Navratri में विधि-विधान से अखंड ज्योति जलाएं. साथ ही आखिरी दिन हवन और कन्‍या पूजन जरूर करें. नवरात्रि में कन्याओं को माता जगत जननी के समान माना जाता है. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

ये गलती ना करें

नवरात्रि के दौरान शुद्धता और पवित्रता का विशेष ध्‍यान रखा जाता है. इस दौरान घर में ऐसी कोई भी चीज ना लाएं तो मां दुर्गा की नाराजगी की वजह बने. लिहाजा Navratri के दौरान नॉनवेज, नशीली चीजें, शराब आदि का ना तो सेवन करें और ना ही घर में लाएं. नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन ही करें.