शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश में विधासनभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसे देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने इंदौर और उज्जैन संभाग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही मतदाता सूची में डुप्लीकेशन और मृत लोगों के नाम सूची से हटाने और सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू और एमपी के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने गुरुवार को इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में इंदौर-उज्जैन संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षकों की बैठक में विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की।

MP में चुनाव से पहले फेरबदल: BJP अनुसूचित जनजाति मोर्चा के कार्यवाहक अध्यक्ष की नियुक्ति, इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

इस बैठक में निर्देशित किया गया कि मतदाता सूची में डुप्लीकेशन ना हो। मृत लोगों के नाम सूची में ना रहें। जिन मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े गए हों उनके ईपिक कार्ड वितरित किए जाएं। सभी रिटर्निंग आफिसर अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर लें और मतदान केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिन मतदान केंद्रों में 1500 से अधिक मतदाता हैं, ऐसे केंद्रों को मतदाता की सुविधा के लिए दो भागों में विभक्त किया जाए और नया मतदान केंद्र उसी परिसर में या निकटवर्ती भवन में बनाया जाए। मतदान केंद्र पर मतदान कराने के लिए आने वाले मतदान दल और सुरक्षाकर्मियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाये, जिससे उनका मतदान कराने में अच्छा अनुभव रहे।

बड़ी खबर: MP में चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं बीजेपी के कई नेता, Congress के संपर्क में एक मौजूदा विधायक समेत दो पूर्व MLA

चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन के निर्देश

इसके साथ ही चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मचारियों, 80 वर्ष से अधिक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए बैलेट की तैयारी अच्छी तरह से की जाये। बीएलए को भी पता होना चाहिए कि किन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाना है। चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाये। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जाए, जिससे कोई भी व्यक्ति साम्प्रदायिक पोस्ट या रि-पोस्ट कर माहौल बिगाड़ने का काम ना कर सके।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक और जिला बदर की कार्यवाही की जाये। चुनाव को प्रभावित करने वाली सामग्री की रोकथाम के लिए जिले में और राज्य की सीमाओं में नाके लगाकर वाहनों की सख्ती से जांच की जाये। मदिरा के अवैध निर्माण और परिवहन पर सख्त कार्यवाही की जाये। फ्लाइंग स्कॉड और एसएसटी द्वारा मुस्तैदी से काम किया जाये।

बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में CM की सभा: शिवराज सिंह ने कहा- MP की धरती पर किसी को बगैर जमीन-मकान के नहीं रहने दूंगा, कमलनाथ और प्रियंका की घोषणा पर साधा निशाना

मीटिंग में निर्देशित किया गया कि चुनाव संबंधी शिकायतों के लिए बनाए गये सी-विजिल मोबाइल एप का व्यापक प्रचार किया जाए। वल्नरेबल क्षेत्र के मतदान केंद्रों में सुरक्षा के इंतजाम करने के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये गए। इस बैठक में शामिल सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों ने अपने जिले में निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की जानकारी दी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus