मनीषा त्रिपाठी,भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने इंदौर और उज्जैन सम्भाग के जिलों की समीक्षा की। उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बैठक में अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिए।

उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने आज इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में इंदौर एवं उज्जैन संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों की बैठक में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर विस्तार से समीक्षा की।

MP ELECTION 2023: प्रत्याशी चयन के लिए आज दिल्ली में जुटेंगे कांग्रेस नेता, केंद्रीय चुनाव समिति की होगी मैराथन बैठक, इस दिन घोषित हो सकती है पहली सूची 

बैठक में अधिकारियों को निर्देशित दिया गया है की मतदाता सूची में डुप्लीकेशन ना हो। इसके साथ ही मृत लोगों के नाम सूची में ना रहें। जिन मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े गए हों उनके ईपिक कार्ड वितरित करें। इसके साथ ही कहा गया है कि सभी रिटर्निंग आफिसर अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर लें और मतदान केंद्रों पर सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

सुर सम्राट किशोर की आज पुण्यतिथि: समाधि स्थल पर लगा संगीत प्रेमियों का मेला, किशोर अलंकरण समारोह रद्द

जिन मतदान केंद्रों में 1500 से अधिक मतदाता हैं ऐसे मतदान केंद्रों को मतदाता की सुविधा के लिए दो भागों में विभक्त किया जाए और नया मतदान केंद्र उसी परिसर में या निकटवर्ती भवन में बनाया जाए। मतदान केंद्र पर मतदान कराने के लिए आने वाले मतदान दल और सुरक्षाकर्मियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाये, जिससे उनका मतदान कराने में अच्छा अनुभव रहे।

अधिकारियों को दिए गए यह जरूरी निर्देश

  • मतदाता सूची में डुप्लीकेशन ना हो इसका रखा जाएं ध्यान
  • मृत लोगों के नाम न हो सूची में शामिल
  • मतदाताओं को तय समय में बाँटे जाएं वोटर आईडी कार्ड
  • सभी रिटर्निंग आफिसर अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों में जाकर बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता करवाएं पुख्ता
  • चुनाव कार्य में लगने वाले कर्मचारियों, 80 वर्ष से अधिक की आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए बैलेट की तैयारी हो ठीक तरह से
  • सोशल मीडिया पर रखी जाएं विशेष निगरानी
  • आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर प्रतिबंधात्मक और जिला बदर की कार्यवाही की जाए
  • जिले में और राज्य की सीमाओं में नाके लगाकर वाहनों की सख्ती से की जाएं जांच

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus