भुवनेश्वर: हमास और इजराइल के बीच युद्ध छठे दिन पहुंच गया है. इजराइल गाजा पर लगातार हवाई हमले करता रहता है. उधर, हमास लगातार इजरायली शहरों पर रॉकेट दाग रहा है. स्थिति की गंभीरता के कारण इजराइल में फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है.

 विश्वसनीय स्रोतों से प्राप्त नवीनतम अपडेट के अनुसार, ऑपरेशन ‘अजय’ के तहत पहली चार्टर उड़ान शुक्रवार सुबह 6 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी. यह उड़ान कथित तौर पर इजराइल-हमास युद्ध प्रभावित क्षेत्रों से 212 भारतीयों को लेकर आ रही थी.  भारत लौटे 212 लोगों में से ओडिशा के रहने वाले 7 लोग भी शामिल है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दिल्ली आरसी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि ओडिशा के 7 लोग सुरक्षित रूप से अपने परिवारों तक पहुंचें.

 ऑपरेशन अजय के तहत इजराइल में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए उड़ान गुरुवार शाम तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे से रवाना हुई. उड़ान में 211 वयस्क और एक शिशु सवार थे.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि बचाव अभियान के दूसरे चरण की जानकारी जल्द ही दी जाएगी. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर हवाईअड्डे पर मौजूद थे और उन्होंने इजराइल से आये भारतीय नागरिकों का स्वागत किया.

 विदेश मंत्री जयशंकर ने कल ‘ऑपरेशन अजय’ की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. विदेश मंत्रालय इजराइल स्थित दूतावासों से भी संपर्क में है. इजराइल में इस वक्त करीब 18,000 भारतीय फंसे हुए हैं. विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को भारतीय दूतावास द्वारा जारी की गई सलाह का पालन करने की सलाह दी है.