महाराष्ट्र सरकार ने लड़कियों के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना का नाम लेक लड़की योजना है. योजना के तहत लड़कियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इसमें लड़की के जन्म लेते ही उसे आर्थिक सहायता दी जाती है।

किसे मिलेगा फायदा?

इस योजना का लाभ राज्य के पीले और नारंगी राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा। महाराष्ट्र में 15 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को नारंगी राशन कार्ड दिए जाएंगे। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में 15 हजार रुपये आय वालों को पीला राशन कार्ड दिया जाता है.

योजना की शुरुआत में लड़की के जन्म पर उसके परिवार को पांच हजार रुपये दिये जाते हैं. इसके बाद जब लड़की स्कूल में दाखिला लेती है तो परिवार को छह हजार रुपये दिए जाते हैं. कक्षा 6 में प्रवेश पर परिवार को सात हजार रुपये दिये जाते हैं.

75,000 रुपये मिलेंगे

इस योजना के तहत लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सुरक्षा दी जाती है। जब लड़की 9वीं कक्षा में प्रवेश लेगी तो उसे 8,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके बाद जब लड़की 18 साल की हो जाएगी तो उसे 75,000 रुपये की वित्तीय सुरक्षा दी जाएगी. जिसका उपयोग वह आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है।

महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के तहत बालिका को कुल 1,01,000 रुपये का लाभ मिलेगा। राज्य में कुल 2.56 करोड़ परिवार राशन कार्ड धारक हैं. जिनमें से 62.60 लाख लोगों के पास पीला राशन कार्ड और 1.71 करोड़ लोगों के पास नारंगी कार्ड है.

लेक लड़की योजना का उद्देश्य

महाराष्ट्र सरकार ने बताया है कि राज्य में अक्सर पैसों की कमी के कारण लड़कियों की शिक्षा पूरी नहीं हो पाती है। जिसके कारण कई बार लड़कियों को जल्दी शादी करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। लेकिन अब राज्य सरकार लड़कियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लेक लड़की योजना शुरू कर रही है।