Rajasthan News: जयपुर. प्रदेश में थर्ड फ्रंट की पार्टियों की नजर अब कांग्रेस व भाजपा के बागियों पर है. रालोफा, जननायक जनता पार्टी (जजपा), आप, बसपा, बीटीपी बीएपी सहित अन्य पार्टियां पांच साल से जमीनी तौर पर जुटे भाजपा-कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं को साधने में जुटी हैं.

भाजपा की सहयोगी पार्टियों को उदयपुरवाटी दांतारामगढ़, भादरा डूंगरगढ़, बानसूर सहित अन्य सीटों पर गठबंधन की उम्मीद थी. उदयपुरवाटी विधायक राजेंद्र गुड़ा पिछले दिनों शिवसेना में शामिल भी हुए हैं. लेकिन भाजपा ने यहां टिकट घोषित कर दिया है. कहीं जजपा जाट बहुल 28 सीटों पर दावा कर रही थी लेकिन भाजपा ने दांतारामगढ़, भादरा, गंगानगर सहित अन्य सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए हैं. भाजपा की पहली सूची आने के बाद दूसरे राज्यों में सहयोगी शिवसेना व जजपा की भाजपा से गठबंधन की आस टूट गई है.

अब जजपा ने 50 सीटों पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी शुरू कर दी है. भाजपा की पहली सूची में शामिल 41 सीटों में से 40 पर कांग्रेस, तीसरे मोर्चे के दलों व निर्दलीयों का कब्जा है. भादरा व इंगरगढ़ सीट पर सीपीएम, तिजारा व नगर पर बसपा, चौरासी व बागीदौरा पर बीटीपी का कब्जा है. पिछले चुनाव में बसपा बांदीकुई, सपोटरा व अलवर ग्रामीण में तीसरे और सांचौर में चौथे स्थान पर रही थी. गंगानगर, देवली-उनियारा, कुशलगढ़, माण्डल व सहाड़ा पर भी बसपा पकड़ बढ़ा रही है. आरएलपी को पिछली बार कोटपूतली, बिलाड़ा, बायतु, दूदू बस्सी में अच्छे वोट मिले थे.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें