रायपुर. दुनिया के तमाम फोटोग्राफर आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मना रहे हैं दरअसल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन फोटोग्राफर्स द्वारा खींची गई दुनिया की कुछ बेहतरीन तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई जाती है.

जानिए क्या है इतिहास वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का इतिहास-

इतिहासकारों के मुताबिक आज से 179 साल पहले 9 जनवरी, 1839 को फोटोग्राफी की शुरुआत हुई थी. 9 जनवरी, 1839 को जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के 2 वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप प्रक्रिया का आविष्कार किया था. डॉगोरोटाइप टेक्निक फोटोग्राफी की पहली प्रक्रिया था. इनके बनाए गए कैमरे एक बड़े कमरे के आकार के होते थे और एक फोटो खींचने में पूरे 2 घंटे का समय लगता था. इस आविष्कार की घोषणा 19 अगस्त 1839 को फ्रांस की सरकार ने की थी. इसी की याद में दुनिया भर में 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे  मनाया जाता है. आपको बता दें कि वर्ल्ड फोटोग्राफी की लोकप्रियता साल 2010 से बढ़ना शुरू हुई थी. 

साल 2010 में ऑस्ट्रलिया के एक फोटोग्राफर ने इस दिन के बारे में दुनिया भर में जागरुकता फैलानी शुरु की. उन्होंने अपने सभी साथियों की मदद से दुनिया भर में इस दिन का प्रचार प्रसार किया. उन्होंने 270 साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर उनकी तस्वीरें ऑनलाइन गैलरी के जरिए लोगों के सामने पेश की. इस ऑनलाइन गैलरी को लोगों ने खूब पसंद किया जिसके बाद से इसका ट्रेंड बन गया और हर साल फोटोग्राफी डे के दिन ऐसी ही ऑनलाइन गैलरी बनने लगी.