प्रदीप गुप्ता, कवर्धा. छत्तीसगढ़ के प्रथम चरण के चुनाव में कबीरधाम जिले के दोनों विधानसभा कवर्धा और पंडरिया में चुनाव होने हैं. आज 13 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. पहले दिन ही ऑफिस खुलते ही नामांकन फार्म के लिए एक युवक अपने दोनों हाथों में गुल्लक लेकर कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचा, जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा.

दरअसल युवक अजय पाली दोनों गुल्लक में अमानत की राशि चिल्लर पैसे के रूप में लेकर आया था, जिन्हें चुनाव लड़ने का जुनून सवार है. ऐसा कोई चुनाव नहीं है, जिसमें यह बतौर उम्मीदवार नहीं रहा हो, चाहे बात विधानसभा की हो चाहे लोकसभा की हो, चाहे निकाय चुनाव की बात हो. पार्षद से लेकर लोकसभा चुनाव में यह उम्मीदवार के बतौर चुनाव में नजर आते हैं. अजय पाली पेशे से ठेले में समोसा बेचकर जीवन यापन करते हैं.

युवक अजय पाली ने बताया कि वे अपने दोनों गुल्लक में रोज कुछ राशि जमा करते हैं. चुनाव के दिन नामांकन फार्म के लिए वह उसे लेकर आते हैं. आज भी वे नामांकन पत्र के लिए जब यहां पहुंचा तो वह दोनों गुल्लक लेकर आए, लेकिन यहां मौजूद अधिकारियों ने गुल्लक की राशि को गिरने में समय लगेगा यह कहकर उन्हें गिनकर राशि लाने को कहा. वह तो अच्छा रहा कि परिसर में उसके परिचित के किसी एक व्यक्ति से उन्होंने उधार लेकर अमानत की राशि जमा कर दी और नामांकन का फार्म प्राप्त कर लिया. फिर कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर अपने दोनों गुल्लक तोड़कर चिल्लर पैसे गिनता रहा और अब वह किसी दिन ताम-झाम के साथ अपना नामांकन दाखिल करेगा. युवक की मानें तो वह हर बार चुनाव जीतने का दावा करते हैं. इस बार भी वह चुनाव जीतने का दावा कर रहे हैं. इस जीत के पीछे उनके कई तर्क भी दे रहे हैं.