यत्नेश सेन, इंदौर। आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। नवरात्रि के पहले दिन माता के भक्तो में उमंग और उत्साह का माहौल है। मालवा के देपालपुर के मां महिषासुर मर्दिनी देवी माता के मंदिर में भी नवरात्र के शुरू होते ही भक्त बड़ी संख्या में दूर-दराज इलाकों से पहुंच रहे है।

देपालपुर के हजारों वर्ष पुराने प्रसिद्ध और चमत्कारिक मां महिषासुर मर्दनी देवी माता के मंदिर से जुड़ी कई रोचक कहानियां हैं। मंदिर के पुजारी शंकर पूरी गोस्वामी की माने इस हजारों साल पुराने मंदिर में माताजी को नवमी के दिन प्याला पिलाया जाता है। वहीं सैकड़ों साल पहले एक तत्कालीन तहसीलदार ने माता के इस चमत्कार को झूठ बताते हुए मंदिर की जगह पर खुदाई करवाने ठानी। इसके बाद माता जी ने उन्हे स्वप्न दिया था। जिसके बाद वे माता की शक्ति से प्रभावित हुए और दोबारा इस मंदिर का निर्माण करवाया था।

15 अक्टूबर महाकाल आरती: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन भगवान महाकाल का विशेष श्रृंगार, यहां कीजिए दर्शन

गौरतलब है माता का यह दरबार श्रद्धालुओं के लिए आस्था का एक बड़ा केंद्र हे। जहां 12 महीने माता भक्त दूर दर्ज के इलाकों से दर्शन के लिए पहुंचते है और खासकर नवरात्र में यहां दिव्य माहौल दिखाई देता हैं। माता के दरबार का अद्भुत नजारा तब और भी खास हो जाता है, जब महिलाएं यहां पहुंचकर गरबा कर माता को प्रसन्न करती है। यहां महिलाएं एकत्रित होकर माताजी के मंदिर में ही ढूची नृत्य गरबा करती हुई नजर आती है। जिससे श्रद्धा और भक्ति का नजारा और भी दिव्या दिखाई देता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus