शब्बीर अहमद/शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका हैं। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए महज पांच दिन शेष है। 20 अक्टूबर तक फॉर्म भरने वाले ही विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकेंगे। हालांकि 20 अक्टूबर के बाद भी नाम जोड़े जाएंगे, लेकिन वे इस साल मतदान नहीं कर पाएंगे।

18 साल पूरे कर चुके प्रदेश के युवाओं को 20 अक्टूबर तक फॉर्म भरना होगा। नामांकन भरने की अंतिम तारीख से 10 दिन पहले तक जो आवेदन लिए जाएंगे, उनके नाम ही सप्लीमेंट्री वोटर लिस्ट में जोड़े जाएंगे। 18 साल की उम्र पूरी कर चुके नए मतदाता BLO से संपर्क कर फॉर्म भर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन पर ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं।

एमपी बीजेपी में 94 नामों पर मंथन जारी: 30 से ज्यादा विधायकों और 5 मंत्रियों के कट सकते हैं टिकट, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद जारी होगी पांचवी सूची

प्रदेश में 20 अक्टूबर के बाद भी मतदाता सूची में नाम जोड़े जाएंगे, लेकिन 20 तारीख के बाद नाम जुड़वाने वाले लोग इस साल मतदान नहीं कर पाएंगे। नाम जुड़वाने और डिलीट-अपडेट का काम पहले की तरह जारी रहेगा।

चुनाव की तैयारियां तेज

एमपी विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है। आयोग चुनावी अमले की ट्रेनिंग करवाने में जुटा हुआ है। आज सोमवार को मतदान दलों का दो दिवसीय पहला प्रशिक्षण होगा। सुबह 9 बजे से 1 बजे और 1:30 से 5:30 बजे तक दो पालियों में प्रशिक्षण होगा। वहीं सुबह 11 बजे ईवीएम का रेंडमाइजेशन होगा।

MP BIG BREAKING: कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची जारी, 144 उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे चुनाव, यहां देखिए किसे कहां से मिला टिकट

एमपी में चुनाव की प्रक्रिया

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 30 अक्टूबर तक नामांकन जमा होंगे। नामांकन की जांच 31 अक्टूबर तक की जाएगी। 2 नवंबर नाम वापसी की आखिरी तारीख है। वहीं मतदान 17 नवंबर को किया जाएगा। जबकि 3 दिसंबर को चुनाव के परिणाम आएंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus