इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं को 7 हजार रुपए का स्मार्टफोन फ्री दिया जा रहा है. सरकार की ओर से यह योजना शुरू कर दी गई है, जिसके लिए महिलाएं अब रजिस्ट्रेशन भी करवा सकती हैं. यह योजना राज्य के चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने के लिए चलाई गई है. Read More- महिलाओं को 3,000 रुपये, 400 में गैस सिलेंडर : 5 लाख के बीमा समेत घोषणा पत्र में किए गए कई वादे

क्या है इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना राजस्थान सरकार की ओर से शुरू की गई एक स्कीम है. इसके माध्यम से चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को फ्री में स्मार्ट फोन दिया जाएगा. इस योजना के तहत कुल 1.3 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे. साथ ही उन्हें तीन साल तक के लिए फ्री में डेटा और कॉलिंग सुविधा भी मिलेगी. खास बात यह है कि हर महीने महिलाओं को फ्री में 5जीबी इंटरनेट डेटा मिलेगा.

इन्हें दिया जाएगा फोन

पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जो बच्चियां सरकारी स्कूल में 10वीं या 12वीं क्लास या उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने जाती हैं, उन्हें स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. इस चरण में एकल नारी और पेंशन पा रही महिलाओं, मनरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले और शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाले परिवारों को भी प्राथमिकता दी जाएगी.

महिला मुखिया की मौत होने पर…

अगर जनाधार कार्ड धारक महिला मुखिया की मौत हो गई हो तो, ऐसी स्थिति में मुखिया के 18 साल से बड़े बेटे-बेटी को स्मार्ट फोन दिया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए यहां करें कॉल

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए सरकार की ओर से हर ब्लॉक में शिविर लगाया जा रहा है. शिवि में आने से पहले पात्र महिलाएं अपने साथ आधार कार्ड, पेन कार्ड और मोबाइल फोन जरूर लेकर आएं. वहीं, कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को आई कार्ड के साथ शिविर में आना होगा. अगर कोई महिला योजना से संबंधित अधिक जानकारी हासिल करना चाहती है, तो जनसूचना पोर्टल पर विजिट कर सकती हैं या फिर टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर के भी जानकारी हासिल कर सकती हैं. इसके अलावा महिलाएं अपनी पात्रता की जांंच जनसूचना पोर्टल और ई-मित्र प्लस मशीन भी कर सकती हैं.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप चाहें तो घर बैठे-बैठे भी स्मार्ट फोन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 की लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा. क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा. इस नए पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और अन्य दूसरी जरूरी जानकारियां भरनी होगी.