नवरात्रि में गरबा करने की परंपरा के लिए गुजरात प्रसिद्द है. अब तो Garba का ट्रेंड हर जगह हो गया है, और इसका सबसे ज्यादा उत्साह युवाओं में देखा जाता है. एक बार जो गरबा शुरू होता है तो बिना थके बिना रुके लोग घंटो थिरकते रहते हैं. लोग बहुत ही उत्‍साह, खुशी और भक्ति के साथ गरबा खेलते है. ऐसे में लोग गरबा के लिए डाइट टिप्स भी तलाशते हैं, क्योंकि कई घंटों तक डांस करने से आपका एनर्जी लेवल डाउन होने लगती है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको follow करके आपको Garba में भरपूर एनर्जी मिलेगी.

हाइड्रेट रहें

अगर आप गरबा करते हुए जल्दी थक जाते हैं या आपका गला जल्दी सूख जाता है, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. गरबा करने से पहले या Garba के दौरान अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करे. एनर्जी के लिए सबसे पहले पानी ही जरूरी होता है. गरबा खेलने के दौरान पसीना ज्यादा आता है. ऐसे में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखना बेहद जरूरी है. रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. आप चाहें तो नारियल पानी भी पी सकते हैं. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …

नींबू पानी पिएं

गरबा के लिए हाइड्रेट रहने के लिए आप पानी के साथ नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं. Garba करने के लिए नींबू पानी आपके शरीर को एनर्जी दे सकता है. सुबह गुनगुने पानी में 1-2 बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. आधे घंटे बाद एक गिलास दूध पिएं. इससे शरीर में उर्जा बनी रहेगी.

एनर्जेटिक रहने के लिए लें अच्छी नींद

अगर आप पूरी रात तक गरबा का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आपको अपनी नींद के बीच संतुलन बनाना होगा. नींद पूरी करने के लिए आप दिन का समय भी ले सकते हैं. नवरात्रि के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 6-7 घंटे की नींद जरूर लें. शरीर की थकान दूर करने के लिए नींद काफी ज्यादा जरूरी है.

फाइबर का सेवन करें

गरबा करने के लिए काफी एनर्जी की जरूरत होती है. अगर आप रोज Garba खेल रहे हैं तो एनर्जी के ल‍िए फाइबर लें. अपने सामान्य आहार में केलोरी का सेवन भी बढ़ाएं. इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें ताकि एनर्जी भी बनी रहे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहे. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

फलों का सेवन करें

नवरात्रि में ज्यादातर लोग उपवास रखते हैं. ऐसे में एनर्जी के लिए आप फलों का सेवन जरूर करें. ऐसे फलों का सेवन करें जो आपको गरबा के लिए एनर्जी देते रहें. फलों का सेवन करने से आपको पोषण भी मिलेगा और उर्जा भी मिलती रहेगी. इसके साथ ही एक गिलास दूध पिएं.

बिना उपवास वाले खाएं ये

अगर आप उपवास पर नहीं है तो रोजाना डाइट में दोपहर के भोजन में चपाती, चावल, दाल, दही, सब्जियां, पनीर को अपनी डाइट में शामिल करें. यह न सिर्फ Garba करने के लिए एनर्जी देंगे बल्कि पोषण की कमी को भी दूर करेंगे.

व्यायाम से बढ़ाएं स्टैमिना

गरबा करने के लिए काफी एनर्जी और फिटनेस की जरूरत होती है. गरबा के दौरान आपका शारीरिक व्यायाम ज्यादा होता है. गरबा खेलने के लिए स्टेमिना होना जरूरी है. आप स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोजाना व्यायाम का सहारा ले सकते हैं. ऐसी एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल करें जो आपका स्टेमिना बढ़ाएं.