स्पोर्ट्स डेस्क. फुटबॉल (Football) के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेट (Cricket) को आखिरकार 2028 लॉस एंजेलिस ओलम्पिक (LA-28) में आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया है. सोमवार को मुंबई में हुई अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (IOC) के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में 99 सदस्यों में से सिर्फ दो सदस्य ने क्रिकेट के खिलाफ में वोट किया. एलए-28 स्थानीय आयोजन समिति द्वारा क्रिकेट को ओलम्पिक (Olympic) में शामिल किए जाने के प्रस्ताव पर आईओसी के सदस्यों ने मुहर लगा दी.

बता दें कि, एलए-28 ओलम्पिक में क्रिकेट को टी20 प्रारूप में खेला जाएगा. इसके अलावा आईओसी ने स्क्वाश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल को शामिल किए जाने को मंजूरी दी है. एलए-28 के स्थानीय निदेशक निकोलो कैंप्रियानी (Niccolo Campriani) ने कहा कि क्रिकेट को ओलम्पिक खेलों से जोड़ना आसान था. वह पांच नए खेलों में से एक के रूप में होगा. उन्होंने कहा कि टी20 प्रारूप, जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने प्रस्तावित किया था. क्रिकेट का सबसे तेज प्रारूप होने के कारण यह एक्शन से भरपूर होगा, जिससे दर्शक आकर्षित होंगे.

गौरतलब है कि पेरिस 1900 के ओलम्पिक (Peris Olympic) में क्रिकेट मैच खेला गया था. उस समय सिर्फ दो टीमें शामिल हुई थी. ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस (Great Britain vs France) को हराकर स्वर्ण पदक जीता था. इसके बाद से क्रिकेट को ओलम्पिक में कभी शामिल नहीं किया गया. अमेरिका के सेंट लुइस 1904 ओलम्पिक में क्रिकेट को शामिल करने की कोशिश की गई थी. लेकिन, खेलने के लिए कोई टीम नहीं मिली और इसे ओलम्पिक से बाहर कर दिया गया. एलए-20 में नए खेलों को शामिल करने से पहले आईओसी ने तीन शर्तों को सामने रखा था, जिसे पूरा करने के बाद ही पांच नए खेलों को इसमें शामिल किया गया है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें