रायपुर। एक वक्त था जब लोग खाना खाते वक्त कोई दूसरा काम नहीं किया करते थे. खाना खाते वक्त उनका पूरा ध्यान सिर्फ भोजन करने पर होता था. लेकिन आजकल लोगों का ध्यान खाना खाते वक्त भी टीवी-मोबाइल पर रहता है. क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग, आजकल अधिकतर लोगों के साथ यही दिक्कत है. शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जो बिना मोबाइल और टीवी देखे खाना खा लेता हो.

बहुत से लोगों को यह नहीं मालूम कि खाते वक्त मोबाइल या टीवी देखने से कई बीमारियों का खतरा खुद-ब-खुद बढ़ जाता है. आइए जानते हैं खाते समय अगर हम टीवी मोबाइल देखते हैं, तो क्या दिक्कत होती है.

ओवरइटिंग की समस्या

टीवी देखते वक्त आप अक्सर अपना समय खींचने के लिए ओवरईटिंग कर जाते हैं, जो मोटापे का सबसे बड़ा कारण है. ओवरईटिंग करने से वजन और मोटापा बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है.

डायबिटीज का खतरा

इस गलत आदत की वजह से आपको डायबिटीज की बीमारी भी हो सकती है और मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं, दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी पैदा हो सकती है.

डाइजेशन खराब

खाना खाते वक्त टीवी और मोबाइल चलाने वाले लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है. क्योंकि इससे डाइजेशन खराब होने की भी संभावना बढ़ जाती है.

नींद पूरी न होने की समस्या

रात में टीवी या मोबाइल फोन देखते हुए खाना खाते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ सकता है. दरअसल, स्क्रीन देखते हुए खाना खाने से ध्यान ही नहीं रहता है कितना खाया है. इसके बाद जब सोने जाते हैं तो पेट में दर्द और अन्य समस्याएं होती हैं और नींद बार-बार डिस्टर्ब होती है.

ऐसे छोड़ें आदत

1-अगर आप भोजन करते समय मोबाइल चलाने की लत से परेशान हैं तो भोजन के दौरान मोबाइल को एयरप्लेन मोड पर रख दें. इससे फोन में कोई हलचल नहीं होगी तो आपका ध्यान भोजन पर ही रहेगा.
2-अगर मोबाइल को एयरप्लेन मोड पर रखना संभव ना हो तो मोबाइल को खुद से दूर रखें. इससे आप खाने पर फोकस कर पाएंगे और आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा.
3-खाते समय कोशिश करें कि आप पूरी तरह से भोजन पर ध्यान केन्द्रित करें. आप गिने की आपने कितनी बार भोजन का टुकड़ा चबाया है. इससे आप उतना ही खाएंगे, जितनी आपको भूख होगी.