नवरात्री में व्रत करने वाले लोग अपने खाने का खास ध्यान रखते हैं, क्योंकि 9 दिन व्रत करने के लिए अपने फलाहार में प्रोटीन युक्त चीज़ शामिल करना बहुत जरुरी हैं. इसके लिए आपको बताते हैं कि व्रत की थाली पूरी तरह से कैसे बनाकर तैयार करें. थाली में क्या-क्या शामिल करें. इसके लिए नीचे कुछ रेसिपी दे रहे. एक बार जरुर ट्राय करें.

दही वाले आलू

सबसे पहले फलाहारी खाने के लिए सब्जी के लिए दही वाले आलू बनाकर खा सकते है. दही वाले आलू बनाने के लिए एक कढ़ाई में घी डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू कर के जीरा, हरी मिर्च डालकर भूनें. भून जाने पर उबले आलू के बड़े पीस कर के कुछ देर भूनकर लाल मिर्च, सेंधा नमक और पानी डालकर उबाल आने पर गैस को बंद करके दही और कटा हरा धनिया मिला दें. Read more – Shehnaaz Gill की बिगड़ी हालत, अचानक अस्पताल में हुई भर्ती …

स्वीट रायता

रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही डालकर अनार के दाने, कटे सेब, कटा केला और पीसी शक्कर डालें. एक चम्मच से अच्छे से मिला लें और इसे भी अपनी व्रत की थाली में शामिल कर सकते है जो कि खाने भी बहुत ही स्वादिष्ट तो होता ही हैं, स्वास्थ के लिए लाभकारी भी होता हैं.

हरा धनिया की चटपटी चटनी

चटनी बनाने के लिए आधा कप कटा हरा धनिया, 4-5 कटी हरी मिर्च, सेंधा नमक, आधा चम्मच नीबू का रस और थोड़ी-सी शक्कर लेकर मिक्सर के जार में डालें और थोड़ा-सा पानी डालकर बारीक पीसकर चटनी तैयार करें. व्रत की थाली में शामिल करके और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं.

समां चावल के पुलाव

समां चावल के पुलाव बनाने के लिए एक पेन में घी डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू करें. घी गर्म हो जाने पर जीरा, हरी मिर्च, कटा आलू और नमक डालकर एक से दो मिनट पकने दें. पक जाने पर समां चावल डालकर हल्का ब्राउन हो जाने तक पकाएं. अब दो कप पानी और सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर पांच से सात मिनट पकाएं. अब गैस बंद कर के ढंककर कुछ देर रखें और ऊपर से कटा हरा धनिया डालकर गरमा-गरम सर्व करें. Read More – एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन की तबियत हुई खराब, पेट में इंफेक्शन के कारण अस्पताल में हुई भर्ती …

खीर

खीर बनाने के लिए 1 लीटर दूध, आधा कप समां चावल, आधा कप शक्कर, इलायची पाउडर और ड्रायफ्रूट्स एक तपेले में दूध डालकर गैस मध्यम आंच पर चलाते हुए उबालें और चावल को पानी भिगोकर रखे दूध में उबाल आ जाने पर चावल डालकर पकाएं पक जाने पर शक्कर, इलायची पाउडर और ड्रायफ्रूट्स डालकर कुछ देर उबाल कर खीर को भी व्रत कि थाली में शमिल करें.

पूड़ी

पूड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक सिंघाड़े का आटा, आधा कप राजगिरा आटा और सेंधा नमक एक बड़े बोल में आटे में सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला लें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर डो तैयार कर के लोई तैयार करके पूड़ी बनाएं. एक कढ़ाई में घी डालकर गैस को मध्यम आंच पर चालू कर के घी गर्म हो जाने पर पूड़ी डालकर ब्राउन होने तक तलें.