Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : नितिन नामदेव, रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को देखते हुए तमाम राजनीतिक दल प्रचार-प्रसार के लिए सड़कों पर घूम रहे हैं. जल्द ही कांग्रेस पार्टी अब इलेक्ट्रॉनिक बाइक से राज्य सरकार की नीतियों का प्रचार-प्रसार कर सकती है. इस बाइक की खासियत यह है कि ये बाइक पूरी तरह से प्रदूषण रहित इलेक्ट्रॉनिक बाइक है. बाइक के पीछे एक LED टीवी और साउंड स्पीकर भी लगा है, जो सरकार की रीति-नीति का प्रचार प्रसार करेगी.

बता दें कि कुछ दिन पहले मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए प्रचार का यह तरीका अपनाया गया है. अब जल्द ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी इस तरीके को अपना सकती है. यह बाइक प्रदेश के सुदूर इलाकों में इलेक्ट्रिकल व्हीकल पर प्रचार करते दिखाई देगी. इसके लिए कांग्रेस ने इलेक्ट्रिकल व्हीकल को शंकर नगर स्थित राजीव भवन में प्रदेश कार्यालय में डेमो के लिए तैयार कराया है. इस ई-बाइक पर टीवी के साथ स्पीकर भी लगाया गया है.

इस टीवी पर कांग्रेस के कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा. इसके अलावा सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा. ई-बाइक में माइक भी लगवाया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इसके जरिए छोटी सभा की जा सके. यह ई-बाइक एक बार चार्ज करने पर करीब 70 से 90 किलोमीटर तक चलेगी. ई-बाइक के वेंडर सुनील रामचंदानी के मुताबिक, उन्होंने इस तरह की 150 ई-बाइक तैयार की है. इसके जरिए प्रचार-प्रसार का काम किया जाएगा.

बता दें कि गुजरात चुनाव में इस तरह का प्रयोग किया गया था, जो काफी सफल रहा था. जल्द ही छत्तीसगढ़ के पूरे 90 विधानसभा में यह बाइक प्रचार-प्रसार करते दिखाई दे सकती है.